June 2, 2024

उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता मंे सप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

0

बिलासपुर / 22 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

जिला बिलासपुर में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्याें के क्रियान्वयन के लिए उचित दिशा निर्देश प्रदान करने तथा कार्यो की समीक्षा करने के लिए उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में  सप्ताहिक बैठक आयोजित की गई।

उपायुक्त ने सभी विभागों से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की लम्बित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा की गई सभी घोषणाओं को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए।

सडकांे के किनारे अवैध निमार्ण करने वाले पर होगी उचित कार्यवाही
उन्होने कहा कि भगेड़ चैक, घाघस पुल और सलापड पुल के साथ लोगों द्वारा सरकारी भूमि पर अवैध खोखेे का निर्मित किये गये थे। उन्हे माननीय उच्च न्यायलय के आदेशानुसार कार्यवाही करते हुए हटा दिया गया है। इसके अतिरिक्त एनएच के किनारे जहां भी सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा है उन सभी जगहों पर अतिक्रम हटाने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होने कहा कि लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण  द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में इन सडकांे और पुलो के किनारे कोई भी अवैध निमार्ण न हो। उन्होने लोगों से आग्रह किया कि जिन्होंने भी सडकों और पुलों के किनारे अवैध निर्माण किया है या तो वह खुद ही हटा दे अन्यथा उनके खिलाफ उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होने कहा कि सडकों के किनारे वेतरतीव खोखो या भवनो के अवैध निर्माण होने की वजह से आय दिन दुर्घटनाए होती रहती है और राहगीरों को भी भारी असुविधा का सामना करना पडता है।

  उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि बिलासपुर के जलमग्न मंदिर को स्थानांतरित कर नए स्थान पर स्थापित करने के लिए भूमि विभाग के नाम करने की प्रक्रिया लगभग अंमित चरण में पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि मंदिरों को स्थानांतरित करने के तीन तरीकों की सम्भावनाएं तलाशी जा रही है ताकि उनका यथावत स्वरूप बना रहे। मंदिरों को नई जगह स्थापित करने के लिए राज्य स्तर पर एक्पर्ट ऐजेंसी का सहयोग लिया जा रहा है।

उन्होने कहा कि जिला बिलासपुर के घुमारवीं में एक डंम्पिग साइट चिन्हित कर अधिसूचित कर दिया गया है। अन्य उपमण्डल में भी ऐसी ही डंम्पिग साइट को विकसित किया जाएगा। उन्होने कहा कि भगेड़ और घुमाणी चैक के रेन सैलटर के समीप काॅमन सर्विस संैटर का निर्माण भी किया जाएगा।

बैठक में यह रहे मौजूद-
बैठक मंे अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आर्चाय, एसडीएम सदर सुभाष गौतम, जिला योजना अधिकरी मुक्ता ठाकुर, राजस्व अधिकरी देवीराम, अधिशाषी अभियन्ता राजेन्द्र सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त वर्चुअल माध्यम से एसडीएम घुमारवीं राजीव ठाकुर, एसडीएम झण्डुता नरेश वर्मा, तहसीलदार घुमारवीं जयगोपाल सहित सभी राजस्व अधिकारी भी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *