May 18, 2024

एडीपी-चंबा में बढ़ता शैक्षिक उत्साह, एम्बाइब क्विज़ से जुडे 3500 छात्र 

0

चंबा / 27 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

आकांक्षी जिला कार्यक्रम के  तहत चंबा  जिला के 150 स्कूलों के लगभग 3500 विद्यार्थियों ने एम्बाइब प्लेटफ़ॉर्म पर हुए क्विज़ महाकुंभ के माध्यम से अपनी बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन किया। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने  बताया कि महा क्विज  में  छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया  और  इस क्विज के माध्यम से  विद्यार्थियों ने सामान्य बौद्धिक सीमाओं  से बढ़कर अपनी अभूतपूर्व उत्कृष्टता की दिशा में   प्रतिभा का प्रदर्शन किया । 

उपायुक्त का कहना है कि इसका उद्देश्य स्कूल शिक्षक के प्रयासों को पूरा करने,  छात्रों के सीखने  की क्षमता को और बढ़ाने  तथा  उन्हें नौकरी के अवसरों और विभिन्न प्रवेश और  लोक सेवा आयोग  की परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए जियो एम्बाइब एडु-टेक टूल का उपयोग करना है।

वह कहते हैं कि यह हमारे युवाओं के लिए आजीविका और नौकरी के अवसर बढ़ाने के राज्य सरकार और जिला प्रशासन के समग्र प्रयासों के अनुरूप है।

उपनिदेशक उच्च शिक्षा ने एम्बाइब के साथ मिलकर इस अद्वितीय प्रयास की पहल से पहली बार छात्रों के मेगाक्विज़ का आयोजन किया गया, जो विशेष रूप से जिले के सरकारी स्कूलों के छात्रों एवं छात्राओं लिए तैयार किया गया था। यह कल्पना से भरा पहल, शिक्षा में नवाचार की दृष्टि को प्रमोट करता है और विद्यार्थियों  उनकी सीमाओं को पार करने का एक अवसर प्रदान करता है। प्रतिस्पर्धा ने विद्यार्थियों की बौद्धिक विकास को ही नहीं, बल्कि उनके व्यावहारिक कौशल को भी बढ़ाया और एक आत्मनिर्भर जनपद में डिजिटल शिक्षा के प्रति सभी प्रतिबंधों को तोड़ते हुए दिखाया। जिले के समस्त शिक्षकों ने “जहाँ चाह, वहां राह” का जीता जागता प्रमाण दिया।

एम्बाइब टीम की इस पहल पर टिप्पणी  करते हुए उपनिदेशक उच्च शिक्षा    प्यार सिंह  चाढक   ने कहा, “पिछले कुछ महीनों में हमने स्कूलों में शिक्षा प्रक्रिया में सकारात्मक परिवर्तन देखा है, और इसका यही कारण है कि हमने एडवांस अर्टिकिफिशल इंटेलिजेंस में उत्कृष्ट कार्य में चयनित एजुकेशन में अग्रणी – एम्बाइब कंपनी के साथ सहयोग किया है। शिक्षाविदों ने न केवल इसे स्वीकार किया है बल्कि इनोवेशन्स का स्वागत किया है जो विद्यार्थियों के उत्तरोत्तर सुधार के लिए एम्बाइब द्वारा अनुप्रयोग किया गया है।”

यहां खास बात यह है कि एम्बाइब, एक ए.आई. आधारित पर्सनलाइज्ड एडेप्टिव प्लेटफ़ॉर्म है जो नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत  चंबा  जिला में  437 सरकारी और सरकार सहायित स्कूलों में लागू हो रहा है। नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के एक समझौते के तहत जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में एक एमओयू हुआ है I

प्लेटफ़ॉर्म के उपयोग हेतु सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों एवम शिक्षकों के लिए उच्च शिक्षा कार्यालय के उप-निदेशक के मार्गदर्शन में gov.embibe.com/himachalpradesh के माध्यम से किया गया है, । शिक्षक और छात्र अपने स्कूल के यूडाइस कोड का उपयोग करके अपने आप को पंजीकृत कर सकते हैं। वर्तमान में हजारों शिक्षक पहले से ही इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। क्विज़ का दूसरा दौर जनवरी में योग्य छात्रों के लिए आयोजित किया जाएगा।

एम्बाइब के सार्वजनिक क्षेत्र के हेड, देवेंद्र गौड  इस अनूठे मॉडल  के उत्थान  की आशा करते हैं, जिसमें शिक्षकों और छात्रों दोनों को ई-लर्निंग उपकरणों  का प्रयोग किया जाता है। 

 उन्होंने कहा, “यह साझेदारी गोवा और कई राज्यों में टेक-समृद्धि शिक्षा प्रदान करने में एक   सराहनीय कदम है।  करोड़ों  छात्रों और शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता वाले, डिजिटल शिक्षा और सीखने के उपकरणों से सशक्त करके, हम राज्य में परिवर्तनकारी सामाजिक प्रभाव बना रहे हैं। शिक्षा और सीखने के लिए सही तकनीक का उपयोग करना  वर्तमान  की आवश्यकता है । 

 इन साधनों की मदद से शिक्षक अपने छात्रों के लिए एक मजबूत शिक्षा की नींव रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *