May 18, 2024

प्रधानमंत्री ने देश के कई राज्यों के लाभार्थियों से किया सीधा संवाद, दी सरकार की योजनाओं की जानकारी

0

फतेहाबाद / 27 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन संवाद जागरूकता वाहन का गांव झलनिया में पहुंचने पर ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। यात्रा के दौरान गांव में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया और विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को सरकार की योजनाओं व सेवाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें योजनाओं का लाभ दिया गया।
कार्यक्रम में रतिया के विधायक श्री लक्ष्मण नापा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में पहुंचने पर ग्रामीणों ने विधायक का फूल मालाओं व स्मृति चिह्न देकर जोरदार स्वागत किया। गांव झलनिया में आयोजित कार्यक्रम के दौरान देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी करवाया गया जिसे विधायक और ग्रामीणों ने सुना।

उन्होंने विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी स्टॉलों का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में उपस्थितजन को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई गई। इस दौरान उन्होंने प्रगतिशील किसानों, पशुपालकों, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों व मैधावी विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और मौके पर ही अधिकारियों को निदान के लिए दिशा निर्देश दिए।

सीधा प्रसारण कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडू, राजस्थान आदि विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों से सीधे रूबरू हुए और उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में फीडबैक लेकर विस्तार से चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक देश के लाखों गांवों में पहुंच चुकी है, जिसमें करोड़ देशवासियों ने मोदी वाली गारंटी की गाड़ी का जोरदार स्वागत किया तथा योजनाओं का लाभ उठाया। इस यात्रा को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह है और लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ लाभ भी मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योजनाओं को आगे बढ़ाना है और गांवों का विकास करना है।

उन्होंने कहा कि गांव वासियों को पक्का घर, नल से जल, मुफ्त ईलाज व राशन, बैंक खाता, पीएम किसान सम्मान निधि इत्यादि योजनाओं का उनके घर द्वार पर ही लाभ दिया जा रहा है। दस करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है तथा एक करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाकर लाभार्थियों को दिए गए है। लाखों लाभार्थी उज्जवला योजना से लाभांवित हुए है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विकास योजनाओं से प्रदर्शित लघु फिल्म भी ग्राम वासियों को दिखाई गई।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रिश्वतखोरी नहीं चलती बल्कि निस्वास्र्थ व संपर्ण भाव से नागरिकों की भलाई के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियांवित किया गया है जिससे देश के गरीब परिवारों, युवाओं, महिलाओं, किसानों, पशुपालकों आदि को लाभ पहुंच रहा है। सरकारी योजनाओं से वंचित लोगों को शीघ्रता से लाभ देने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन संवाद कार्यक्रम चलाए गए है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। जनता को स्वच्छ पेयजल, बिजली, गैस कनैक्शन, पढ़ाई के साथ-साथ देश वासी अपने भविष्य के लिए आगे आ रहे हैं, इससे हमें खुशी जाहिर होती है और थकान उतर जाती है। भारत देश विकसित राष्ट्र की ओर अग्रसर हो रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहली बार सवा करोड़ से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच हुई है। आधार कार्ड शीघ्रता से मनाए जा रहे हैं।

आयुष्मान योजना का लाभ भी दिया जा रहा है। नये जागरूकता का संचार यह यात्रा कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशवासी मेरा परिवार है। उन्होंने ग्राम पंचायतों, जन प्रतिनिधियों व विभागों के अधिकारियों से आह्वान किया कि सरकारी योजनाओं से वंचित लोगों की पहचान कर उन्हें लाभ देना सुनिश्चित करें। पिछले वर्षों में करोड़ लोगों को नल से जल पहुंच रहा है। पानी का बेहतर प्रबंधन, स्वयं सहायता समूह की करोड़ों महिलाओं की आय बढ़ाना, बहन-बेटियों को सशक्त बनाने के लिए नई-नई योजनाएं क्रियांवित की जा रही है। 15 हजार ड्रोन स्वयं सहायता समूह महिलाओं को दिए जाएंगे, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। इससे और ज्यादा उनकी आय में इजाफा होगा। गांवों में पीएचसी और इसके साथ दूसरे संसाधानों को भी उचित व्यवस्था की जा रही है। मछली पालन का विस्तार किया जा रहा है। पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। दो लाख सूक्ष्म उद्योगों को भी सशक्त बनाया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रतिया के विधायक श्री लक्ष्मण नापा ने कहा कि वर्तमान सरकार के दौरान अनेक विकास कार्य किए गए है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। सरकार का मानना है कि जब तक समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का संपूर्ण विकास नहीं हो सकता है तब तक राष्ट्र के नवनिर्माण का सपना अधूरा है। उन्होंने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ ली कि भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने में सपने को साकार करेंगे और गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। इस यात्रा के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं व दवाईयां वितरित की जा रही है जो सरकार का अनूठा प्रयास है।

उन्होंने कहा कि यात्रा में हर नागरिक को जोडऩा है और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए जागरूक करना है। जिला में बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव झलनिया, खान मोहम्मद, टिब्बी, भट्टू, इंदाछोई, भोडी, एमपी सौतर, चंदो कलां आदि गांवों में पहुंची।

इस मौके पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, जगदीश शर्मा, इंद्राज मोंगा, छिंद्रपाल, हवा सिंह, पवन भादू, सुनील, कपिल गोदारा, पूनम सिंगला, रिपनदीप, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार, एसडीओ गजेंद्र, डॉ. जय कुमार, सुखविंद्र नापा, सुभाष खिचड़, अरविंद सिहाग, विजय कुमार, दिनेश भारती, पुरूषोतम सिंह, अजय, रामचंद्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, गांवों के पंच-सरपंच तथा क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *