June 16, 2024

हमें महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए : देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 16 फरवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत तथा पुरातत्व-संग्रहालय मंत्री देवेंद्र सिंह बबली टोहाना ने कहा है कि हमें महापुरूषों व संतों के दिखाए मार्ग पर चलते हुए लोगों की भलाई के लिए काम करना चाहिए। हमारे समाज में पुरातन से ही संतों व महर्षियों को सम्मानित दर्जा दिया गया है। संत कभी किसी एक समुदाय से न जुडक़र सभी वर्गाों की भलाई के लिए काम करते हैं। कैबिनेट मंत्री बुधवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के अनेक गांवों में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की जयंती के उपलक्ष्य में रखे गए कार्यक्रमों में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांव रत्ताखेड़ा, ललौदा, डांगरा, नांगला, समैण, कन्हडी, गाजूवाला, टोहाना, खनौरा, धारसूल, बोस्ती, डुल्ट, जमालपुर, अकांवाली, ढेर, चुहडपुर, म्योंद कला, सिधानी, बलियाला, फतेहपुरी सहित विभिन्न गांवों में जाकर संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की जयंती के समारोह में शामिल होकर लोगों को गुरु रविदास जयंती की बधाई दीं।

उन्होंने कहा कि आज गुरु पूर्णिमा का पवित्र दिन है और 645वां संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने सभी को संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती की बधाई देते हुए गुरु रविदास जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है जो संत महात्मा होते हैं वे सर्व समाज के होते हैं। जिन्होंने समाज की भलाई के लिए अपना पूरा जीवन न्यौछावर किया। संतों और महापुरूषों ने हमें सही रास्ता दिखाया।

कैबिनेट मंत्री ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे बच्चों को शिक्षित करें, ताकि पढ़ लिखकर वे विद्वान बने और देश के काम आए। उन्होंने कहा कि हम सब को अपनी बेटियों को पढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए जिससे समाज में बेटियों के प्रति जागरूकता आए। कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि गांववासियों की सभी जरूरी मांगे पूरी की जाएंगी।

प्राथमिकता के आधार पर उनके काम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर नागरिक जागरूक बने, सोशल ऑडिट में भागीदारी निभाए, जिससे विकास कार्य की गुणवत्ता में सुधार आए। इस दौरान उन्होंने गुरु रविदास जयंती के अवसर पर लगाए गए ब्लड डोनेशन कैंप में जाकर युवाओं का हौसला बढ़ाया।

उन्होंने कहा कि नागरिकों के सहयोग से संत गुरु रविदास जयंती के अवसर पर हमने महा सफाई अभियान का शुरुआत की है। मुझे यह आज कहते हुए खुशी हो रही है कि सर्व समाज के लोगों व पूरे प्रदेश के लोगों ने सरकारी तंत्र के साथ जुडक़र आम लोगों ने जो जिम्मेवारी निभाई उसके लिए आप सब बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि हम सब को प्रशासन के साथ मिलकर गलियों व नालियों को मिलकर साफ करना है।

उन्होंने कहा वे स्वयं लगातार तीन दिन से झाड़ू, कस्सी, तसले के साथ लोगों व प्रशासन के साथ मिलकर सफाई कर रहे हैं। यह हमारे लिए फक्र की बात है कि हजारों लोग व नागरिक ट्रैक्टर के साथ सफाई अभियान में योगदान देने के लिए टोहाना पहुंचे है, इसके लिए सभी प्रशंसा के पात्र है। उन्होंने कहा कि हमारा यही लक्ष्य है कि सफाई व स्वच्छता में टोहाना हलका पूरे देश व प्रदेश में नंबर एक पर होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *