June 2, 2024

मेले और त्यौहार हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले: सरवीन चौधरी

0

धर्मशाला / 25 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के भलेड़ में छिंज मेले में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत कहा कि मेले और त्यौहार हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं जिनका आयोजन पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है और हमें अपनी इन मूल्यवान विरासतों को संजोए रखना जरूरी है।

उन्होंने मेला कमेटी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सदस्यों की कड़ी मेहनत और स्थानीय लोगों के सहयोग से इन मेलों का सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित हुआ है। मेले के दौरान होने वाली छिंज को देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं।

सरवीन चौधरी ने कहा कि मेले हमारे समाज को जोड़ने तथा हमारी संस्कृति और परम्परा को सुरक्षित रखने में अहम् भूमिका निभाते हैं। यह उत्पादकों और खरीददारों के लिए बाजार भी उपलब्ध कराते है। खाने-पीने से लेकर मौज-मस्ती की सभी चीजें मेले को आकर्षक बनाती हैं।

उन्होंने कहा कि मेले को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए छिंज के अलावा महिलाओं के लिए रस्साकशी, कुर्सी दौड़ तथा बच्चों के लिए जलेबी रेस जैसी कुछ प्रतियोगिताओं का भी आयोजन सुनिश्चिित किया जाए ताकि अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं तथा बच्चों की सहभागिता भी मेलों में सुनिश्चित हो सके।

मेला कमेटी के अध्यक्ष ने मुख्यतिथि का स्वागत कर उन्हें सम्मानित किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने उन्होंने छिंज में विजेता रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
घोषणायें

सरवीन चौधरी ने छिंज मेला मैदान की सीढ़ियों के लिए 2.50 लाख रुपये तथा मेला कमेटी को 27 हजार रुपये देने की घोषणा की।

सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं
  इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने भलेड़ में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर घरोह के प्रधान तिलक राज शर्मा, राकेश मनु  सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *