September 20, 2024

मजबूत लोकतंत्र के लिए हम सभी की भागीदारी अवश्य

0

शिमला / 05 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

निर्वाचक प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से 62- कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र में  आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरारिया, मुंडाघाट एवं पटगेहर मे अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को जागरूक किया गया।सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान ही सुदृढ़ लोकतंत्र का स्तंभ है। विधानसभा चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है।

सभी को इस पर्व में हिस्सा लेना चाहिए। मत का प्रयोग करना हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि बेहतर सरकार चुनने के लिए जरूरी है कि सभी मतदान करें। मत का प्रयोग किसी के दबाव या लालच में आकर नहीं करना चाहिए। मतदाता को सोच विचार करने के बाद ही अपनी मर्जी से मत का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि मजबूत लोकतंत्र में हर व्यक्ति के मतदान का अहम रोल है।

मताधिकार वह शक्ति है जिसे इस्तेमाल कर अगले पांच साल के लिए अपनी सरकार का निर्वाचन कर सकते हैं। ऐसे में हम सभी के मतदान करने की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस अवसर पर विद्यार्थियों से भी प्रतिज्ञा करवाई गई कि वे सभी बर्जुर्गों, युवाओं और महिलाओं को चुनाव में बढ़-चढ़ भाग लेने के लिये प्रेरित करेगें। उन्होंने आगे कहा कि इस बार 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा  प्रदान की जा रही है, जो आजकल जारी है।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पटगेहर की प्रधानाचार्या  प्रतिभा ठाकुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मुंडाघाट के प्रधानाचार्य  डॉ राजेंद्र वर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराडिया की प्रधानाचार्या  रेखा राणा, अध्यापकगण, पाठशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व सदस्य, स्थानीय महिलाएं, अन्य कर्मचारी व छात्र उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *