June 17, 2024

लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदाता की भूमिका अह्म : जगदीश शर्मा

0

फतेहाबाद / 25 जनवरी / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय, भूना के प्रांगण में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जगदीश शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उपायुक्त ने कार्यक्रम में मौजूद विद्यार्थियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में उपायुक्त जगदीश शर्मा ने पंजीकृत नये मतदाताओं को वोटर कार्ड वितरित किए।मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जगदीश शर्मा ने युवाओं से कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनाव द्वारा जन-प्रतिनिधि चुने जाते हैं। इसलिए जो युवा 18 वर्ष या इससे ऊपर आयु वर्ग के हैं, उन्हें अपना मतदाता सूची में पंजीकरण अवश्य करवाना चाहिए और अपने मत का प्रयोग जरूर करना चाहिए। लोकतंत्र व्यवस्था में वोट की बड़ी ताकत है।

मतदाता को अपने वोट की ताकत को पहचानना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय अधिक से अधिक मतदान के लिए स्वीप जैसे अनेक जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं लेकिन फिर भी कुछ लोग उदासीनता के चलते अपने मत का प्रयोग नहीं करते, जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र की मजबूती और देश की तरक्की के लिए अधिक से अधिक मतदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें मालूम होना चाहिए कि देश के लिए नीतियों का निर्धारण करने वाले हमारे नेता कैसे हैं। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी, 1950 को राष्ट्रीय चुनाव आयोग का गठन हुआ था। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों को आयोजित करने का मकसद युवाओं को मतदान करने के प्रति जागरूक करना है।

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने युवाओं को लोकतांत्रिक व्यवस्था में भाग लेने के साथ-साथ दूसरे सामाजिक कार्यों में भी आगे आने का आह्वान किया और कहा कि समाज में नशा एक बुराई के रूप में व्याप्त है। युवाओं को चाहिए कि वे इस बुराई से दूर रहे और जो लोग इसकी गिरफ्त में आ चुके हैं, उनका नशा छुड़वाने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण पूरे विश्व के लिए एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि धान के सीजन में हमारे क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण बड़ी समस्या है। इस पर्यावरण को बचाने के लिए भी युवाओं को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। पराली प्रबंधन बारे किसानों को जिला प्रशासन द्वारा जागरूक किया जाता है, इस अभियान में युवाओं को भाग लेना चाहिए और किसानों को पराली नहीं जलाने बारे जागरूक करना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त जगदीश शर्मा ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत हुई प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य प्रो. सुरेंद्र ज्याणी, चुनाव नायब तहसीलदार राज कुमार सिहाग, डॉ. छोटू राम, डॉ. रामनाथ, डॉ. रीना, डॉ. केशव कुमार, डॉ. किरण, मानवी, राजबीर, भारत सहित बड़ी संख्या में कॉलेज के प्राध्यापक व छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *