June 16, 2024

Single Use Plastic को लेकर Virtual बैठक आयोजित

0

ऊना / 6 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह के अध्यक्षता में आज वर्चुअल माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद करने के उपाय को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने भी शिरकत की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के उपरांत राघव शर्मा ने बताया कि 1 जुलाई, 2022 से पोलिस्टाईरिन सहित प्रकार के सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादन, आयात, भंडारण, वितरण, विक्रय औ प्रयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इनमें प्लास्टिक स्टिक्स युक्त इयर वड्स, गुबारों के लिए प्रयोग होने वाले प्लास्टिक स्टिक्स, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक्स, आईसक्रीम स्टिक्स, प्लास्टिक के कप, प्लेटें, स्पून, नाईफ, कटलरी, टेªज़ सहित अन्य चीजें शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि यदि कोई प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो 500 रूपये से लेकर 25 हजार रूपये तक का चालान भी किया जाएगा। उन्होंने दुकानदार, विक्रेता, थोक व्यापार, खुदरा विक्रेता, फेरी वाले व रेहड़ी वालों को सिंगल यूज प्लास्टिक को दोबारा प्रयोग न करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए जिला स्तर पर कमेटी का गठन भी किया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ अमित कुमार शर्मा, आरएम प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड प्रवीण धीमान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *