May 18, 2024

वीरेन्द्र कंवर ने नई खेल नीति का किया स्वागतकहा खिलाड़ियों के लिए जयराम सरकार की बड़ी पहल

0

ऊना / 15 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हिमाचल स्वर्ण जयंती खेल नीति को कैबिनेट से पारित किये जाने का कृषि, पशुपालन, मत्स्य, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह नीति खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के साथ-साथ खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए एक बहुत बड़ी पहल है।

इस नीति के तहत वैश्विक स्तर पर स्वर्ण मैडल जीतने पर 3 करोड़ का ईनाम, रजत पर 2 करोड़ तथा कांस्य पर एक करोड़ रूपये का इनाम, एशियन खेलांे में स्वर्ण मैडल जीतने पर 50 लाख का ईनाम, रजत पर 30 लाख तथा कांस्य पर 20 लाख रूपये का इनाम राशि किये जाने से खेल प्रतिभाओं को खेल के प्रगति अवश्य प्रोत्साहित करेगा।

उन्होंने कहा कि इस नीति के माध्यम से खेल संघों व शिक्षा विभाग के समन्वय व आपसी सहयोग से स्कूली स्तर पर प्रतिभा खोज टूर्नामेंट आयोजित करके ग्रामीण स्तर की खेल प्रतिभाओं की पहचान कर इनको उच्च स्तरीय प्रशिक्षण देकर संवारने का प्रावधान सरकार का एक सराहनीय कदम है।

उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का हिमाचल दिवस स्वर्णिम जयंती खेल नीति को पारित करके खेल जगत से जुड़े  लोगों खिलाड़ियों, प्रशिक्षुओं व प्रशिक्षार्थियों को राहत व प्रोत्साहन देने के लिए आभार प्रकट किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *