June 17, 2024

वीरेंद्र कंवर ने 310 पंजीकृत कामगारों को वितरित किए इंडक्शन चूल्हे

0

ऊना / 30 अगस्त / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की योजना के तहत आज थाना कलां अंबेडकर भवन में 310 पंजीकृत कामगारों को इंडक्शन चूल्हे वितरित किए। इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड से पंजीकृत कामगारों व उनके परिवार के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार अनेकों योजनाएं चला रही है।

उन्होंने कहा कि बोर्ड के साथ पंजीकृत कामगार की दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रुपए तथा प्राकृतिक मृत्यु पर दो लाख रुपए की सहायता राशि परिवार को प्रदान की जाती है। इसके अलावा कामगार के दो बच्चों को शिक्षा के लिए भी मदद दी जाती है। पंजीकृत कामगार के पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले पात्र बच्चे को 8400 रूपए प्रति वर्ष, नौवीं से बारहवीं तक के लिए 12 हजार रूपए प्रतिवर्ष, स्नातक कर रहे विद्यार्थियों के लिए 36 हजार रूपए प्रतिवर्ष, स्नातकोत्तर वाले विद्यार्थियों को 60 हजार, आईटीआई के लिए 48 हजार तथा पॉलिटेक्निकल कोर्स के लिए 60 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा व्यवसाय संबंधी कोर्स के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि दो बच्चों के विवाह के लिए भी लाभार्थी को 51 हजार रुपए की सहायता राशि देने का प्रावधान है। उन्होंने पंचायत प्रधानों से आहवान किया पात्र परिवारों के पंजीकरण करवाएं ताकि वह इन योजनाओं का लाभ उठा सके।  

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि कामगार बोर्ड में पंजीकृत लाभार्थी को मुख्यामंत्री आवास योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख 50 हज़ार रूपए की आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा पंजीकृत विधवा लाभार्थियों को 15 सौ रूपए प्रतिमाह विधवा पेंशन देने का प्रावधान है।उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के कौशल विकास पर भी ध्यान दे रही है, ताकि उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।

कंवर ने कहा कि इसी दिशा में सरकार दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य विकास योजना चला रही है, जिसके तहत युवाओं को उनके मनपसंद कौशल में ट्रेनिंग दी जाती है तथा जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है और वह अपने काम में निपुण हो जाते हैं, तो उन्हें नौकरी मुहैया कराई जाती है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित बीडीओ कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

 इस अवसर पर कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राकेश बबली, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, कैप्टन प्रीतम डढवाल, श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चंबियाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *