June 2, 2024

अब बीमार पशुओं के पास पहुंचेगा अस्पतालः वीरेंद्र कंवर

0

*ग्रामीण विकास मंत्री ने बजट 2020-21 की जमकर की सराहना

ऊना / 6 मार्च / एन एस बी न्यूज़

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हिमाचल प्रदेश सरकार के बजट 2020-21 की जमकर सराहना की है। शानदार बजट के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को बधाई देते हुए कंवर ने कहा कि बजट में सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास की भावना साफ झलकती है।

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पशु पालन से जुड़े किसानों की सुविधा के लिए अब अस्पताल बीमार पशुओं के पास पहुंचेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने बजट में पशु मोबाइल सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इसके प्रदेश के पशुपालकों को बहुत बड़ी राहत मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि हिम कुकुट योजना के तहत 100 यूनिट का प्रावधान किया गया है, जिसमें मुर्गी पालन के लिए 5000 चूज़े दिए जाएंगे। इसके लिए इनके लिए फीड व शैल्टर भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा बजट में भेड़ पालन की ओर युवाओं को आकर्षित करने के लिए भी अनुदान दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

कंवर ने कहा कि 15वें वित्तायोग के माध्यम से ग्रामीण विकास विभाग को 429 करोड़ रुपए मिलेंगे, जिसे पंचायतों, ब्लॉक समितियों तथा जिला परिषद में अनुपात के आधार पर दिया जाएगा। साथ ही बचट में पंचायत सचिवालय के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा प्रत्येक पंचायत घरों में प्रदान करने के लिए 100 करोड़ रुपए रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रत्येक जिला में गौ अभ्यारणय बनाने की घोषणा की है, जिससे बेसहारा गौवंश की समस्या का निपटारा होगा। इससे न सिर्फ सड़क पर हादसों की संख्या में कमी आएगी बल्कि किसानों को होने वाले नुकसान पर भी अंकुश लगेगा।

पशु पालन मंत्री ने कहा कि बजट 2020-21 में मत्स्य पालन पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। मुख्यमंत्री ने बजट में 160 ट्राउट यूनिट लगाने का ऐलान किया है। साथ ही नालागढ़ में पुनरावर्ती जलीय कृषि प्रणाली के तहत यूनिट लगाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत लंबित पड़े 50 हजार मामलों के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है।

स्वयं सहायता समूहों के लिए ई-मार्केटिंग की व्यवस्था करने के लिए वीरेंद्र कंवर ने जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया और कहा कि इससे समूहों को अपने उत्पाद बेचने में सुविधा होगी। उन्होंने 250 रुपए दिहाड़ी को 275 रुपए करने पर सीएम का आभार जताया। साथ ही आंगबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा वर्करों तथा चौकीदारों का मानदेय 500 रुपए बढ़ाने की घोषणा का भी स्वागत किया। कंवर ने कहा कि स्वर्ण जयंति योजना के तहत 10 हजार घर बनाने का ऐलान किया गया है, जिसमें 4900 घर सवर्ण जाति परिवारों के तथा 5100 घर अनुसूचित जाति व जनजाति से संबंधित परिवारों के बनाए जाएंगे।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि बजट में 1 लाख घरों को पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई है तथा गृहिणी सुविधा योजना के तहत नए एलपीजी कनेक्शन फ्री में प्रदान करने के लिए धन का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह बजट हिमाचल प्रदेश को नई बुलंदियों पर ले जाने वाले है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *