May 18, 2024

विपिन सिंह परमार ने की पत्रकार दीर्धा समिति की बैठक की अध्यक्षता।

0

शिमला / 15 फरवरी / न्यू सुपर भारत न्यूज़    

हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय में अपराह्न 12.30 बजे पत्रकार दीर्धा समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार द्वारा की गई। इस बैठक में पत्रकार दीर्धा समिति के वरिष्ठ सदस्यों के अलावा सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक हरबंस ब्रेस्कॉन, विधान सभा के कार्यकारी सचिव, बेग राम कश्यप, सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के संयुक्त निदेशक प्रदीप कंवर तथा हिमाचल प्रदेश विधान सभा के उप निदेशक श्री हरदयाल भारद्वाज शामिल थे।

पत्रकार दीर्धा समिति की बैठक में सदस्यों को सम्बोधित करते हुए विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तेरहवीं विधान सभा  का चौदहवां  सत्र जोकि बजट सत्र होगा , दिनांक 23 फरवरी, 2022 से आरम्भ होने जा रहा है। श्री परमार ने कहा कि सत्र का  शुभारम्भ राज्यपाल हिमाचल प्रदेश विश्वनाथ आर्लेकर जी के अभिभाषण के साथ 23 फरवरी को पूर्वाह्न 11.00 बजे होगा। 

श्री परमार ने कहा कि इस सत्र में कुल 16 बैठकें होंगी जबकि 3 मार्च तथा 10 मार्च गैर सरकारी कार्य दिवस के लिए निर्धारित किये गये हैं। परमार ने कहा कि 26 फरवरी तथा 5 मार्च को शनिवार के दिन भी सत्र का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने  कहा कि  4 मार्च को माननीय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश श्री जयराम ठाकुर वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए बजट  अनुमानों  को सदन में प्रस्तुत करेंगे। श्री परमार ने कहा कि  सत्र के दौरान कोविड के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल की अक्ष: रक्ष: परिपालना की जायेगी तथा समाजिक दूरी तथा फेस मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रहेगा।

श्री परमार ने कहा कि विधान सभा सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था तथा कानुन व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए  पिछले कल प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की गई तथा सत्र के आयोजन में कोई व्यवधान न हो, जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि विधान सभा सचिवालय सत्र के आयोजन के लिए सजग तथा तत्पर है।

                 श्री परमार ने कहा कि इस सत्र के लिए अभी तक माननीय सदस्यों से 490 तांराकित प्रश्नों जिनमें 306 Online व 184  Offline तथा 202 अतांराकित प्रश्नों  जिनमें 83 online व 119 off line  सूचनाएं प्राप्त हुई है।

                     उन्होंने कहा कि इसमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिये गये है। इसके अतिरिक्त माननीय सदस्यों से नियम-101 के अर्न्तगत तीन सूचनायें तथा नियम-130 के अर्न्तगत चार सूचनाएं प्राप्त हुई है जिन्हें सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिया गया है।           

               श्री परमार ने कहा कि प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई है वह मुख्यत: सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की  DPR’s, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपूर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के  प्रयोग की रोकथाम, बढ़ते अपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था तथा  NPS पर आधारित है। इसके अतिरिक्त माननीय सदस्यों ने प्रश्नों के माध्यम से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों  से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी उजागर किया है। बैठक से पूर्व श्री परमार ने विधान सभा सचिवालय परिसर का दौरा किया तथा सत्र के दृष्टिगत चल रही तैयारियों का जायजा लिया। श्री परमार ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सत्र के आयोजन में कोई कोताही न बरती जाये तथा कार्यों में तेजी लाई जाये तथा समय रहते इन्हें पूरा करना सुनिश्चित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *