June 17, 2024

विधायक सुभाष ठाकुर ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत 8 पंचायतों की 212 महिलाओं को निःशुल्क गैस कुनेक्शन किए वितरित

0


बिलासपुर / 28 मार्च / न्यू सुपर भारत

विधायक सुभाष ठाकुर ने ग्राम पंचायत मल्यावर में आठ पंचायतों की 212 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कुनेक्शन वितरित किए। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला और गृहिणी सुविधा योजना से देश और प्रदेश की महिलाओं को निःशुल्क गैस कुनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में उज्ज्वला योजना के तहत 1 लाख 30 हजार तथा गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2 लाख 92 हजार महिलाओं को गैस सुविधा से लाभान्वित किया जा चुका है।


इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विधानसभा सदर में उज्ज्वला योजना के तहत 3274 तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 4367 गैस कुनेक्शन वितरित किए जा चुके है। इसके अतिरिक्त हिमाचल गृहिणी सुविधा के तहत 2020 रिफिल सिलैंडर तथा उज्ज्वला योजना के तहत 10 हजार 45 रिफिल वितरित किए जा चुके है।


उन्होंने कहा कि यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित हुई है। इससे गृहिणियों को स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ समय की बचत हो रही है तथा पर्यावरण भी सुरक्षित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला धुआं रहित राज्य बना है।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश सरकार का 52 हजार करोड़ रुपये का बजट पारित किया है, इस बजट में प्रत्येक व्यक्ति, वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि 65 वर्ष से उपर आयु की महिलाओं के लिए पेंशन का प्रावधान किया गया है तथा शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 31 हजार रुपये का प्रावधान किया गया है।


उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई और प्रदेश सरकारी की जन कल्याणकारी नीतियों, योजनाओं कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने का आग्रह किया ताकि पात्र लोग इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों से पंचायत विकास में अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत आत्मनिभर बन रहा है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का पहला देश है जिसने कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार कि है और आज 85 अन्य देशों को वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है।  


उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में हर गांव को मुख्य सड़क मार्गों से जोड़ने के लिए 200 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे ताकि किसान आसानी से अपने उत्पादों को मण्डियों तक ले जा सके। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों को सुचारू पेयजल मिले इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है।

कोल डैम स्कीम से विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है और जो पंचायतें अभी तक इस स्कीम से छुट गई है उनके लिए 11 करोड़ रुपये स्वीकृत करवाए गए है ताकि शेष बची पंचायतों को भी इस योजना से जोड़ा जा सके।


उन्होंने कहा कि दरिया के पार की 16 पंचायतों को सुचारू पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 20 करोड़ रुपये की योजना बनाई है, शीघ्र ही कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।


उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे है। गत् वर्ष 28 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए और इस वर्ष 32 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे तथा पुराने ट्रांसफार्मर की क्षमता भी बढ़ाई गई।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में 2.5 करोड़ रुपये व्यय करके लकड़ी के सभी पुराने खम्बों को बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरो के उपर से बिजली की तारें जाती है उन लाईनों को वहां से बदलकर केबल डालने का प्रबन्ध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां तारें बदली नहीं जा सकती वहां केबल डालने का प्रयास किया जाएगा ताकि लोगों की समस्या का समाधान किया जा सके।


उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दौगुना करने के लिए विधानसभा क्षेत्र में किसानों के खेतों तक सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सिंचाई योजनाओं की डीपीआर तैयार की जा रही है।उन्होंने कहा कि भानुपल्ली से बैरी तक पुलों और सुरंगों तक रेलवे का कार्य चल रहा है। आने वाले समय में बिलासपुर रेलवे नेटवर्क से जुड़ेगा जिससे बिलासपुर पर्यटन और आर्थिक दृष्टि का मजबूत होगा।


उन्होंने ग्राम पंचायत मल्यावर में चल रहे विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि लिंक रोड़ बल्हड़ी में सुरक्षा दीवार, नाली व पुलिया निर्माण पर 4.10 लाख रुपये, भगेड़ से डैहर सड़क में क्रैश बैरियर लगाने पर 2.20 लाख रुपय रुपये, लिंक रोड बाह-धमना में टायरिंग इत्यादि कार्य पर 9.47 लाख रुपये, लिंक रोड टिहरा टायरिंग इत्यादि कार्य पर 7.50 लाख रुपये, भगेड डैहर सड़क में टायरिंग पर 30 लाख रुपये और भटोली से मल्यावर सड़क के टायरिंग कार्य पर 38 लाख रुपये खर्च किए गए है।


इस अवसर पर लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को लोगों को सुचारू पेयजल सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए।इस मौके पर मण्डलाध्यक्ष हंस राज ठाकुर, जिला युवा मोर्चा मनोज, महामंत्री पवन ठाकुर, युवा मोर्चा सदर मण्डल के अध्यक्ष विनोद ठाकुर, जिला परिषद सदस्य बी.आर.टगोर, बीडीसी सदस्य रमेश चंद, प्रधान ग्राम पंचायत ननावां तृप्ता, प्रधान ग्राम पंचायत कुह मझवाड़ रेखा, पूर्व प्रधान जी.पी. मल्यावर ज्ञान सिंह चंदेल, पूर्व उप प्रधान दिला राम, कैप्टन रोशन ठाकुर, डीएफएससी पवन शर्मा तथा नड्डा गैस एजैंसी अश्वनी नड्डा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *