June 18, 2024

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन से मजबूत होगा सुरक्षा चक्र : डीसी

0

झज्जर / 20 फरवरी / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने व्यस्क लोगों सहित 15 से 17 वर्ष के विद्यार्थियों से कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने का आह्वान किया है और कहा है कि वैक्सीन कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने सक्षम है। वैक्सीन लगवाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कोरोना होने पर भी केवल घर रहकर ही स्वस्थ हो सकते हैं।

डीसी कैप्टन सिंह ने बताया कि झज्जर में जिला वैक्सीन लगाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है और अभी तक जिला में 15 लाख 246 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से 8 लाख 48 हजार 614 लोगों को पहली डोज और 6 लाख 46 हजार 46 लोगों को कोरोना की दूसरी डोज लग चुकी हैं। जिला में 5 हजार 856 लोगों को बूस्टर डोज भी लगा दी गई है।

साथ ही 15 से 17 वर्ष के 50 हजार 246 बच्चों को पहली डोज और 16 हजार 891 बच्चों को दूसरी डोज लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन जिला के स्वास्थ्य केंद्रों सहित विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन का खर्च सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी पात्र लोग वैक्सीन लगवाने के लिए स्वयं आगे आएं।

उन्होंने कहा कि अब तक के अनुभव से सामने आया है कि कोरोना महामारी से बचाव में वैक्सीन एक कारगर हथियार है और वैक्सीन लगवाकर कोरोना की बीमारी से आसानी से लड़ा जा सकता है। कोरोना की बीमारी के अब तक तीन वेरिएंट आ चुके हैं।

इसलिए सभी को लगातार सावधानी बरतने की जरूरत है। लापरवाही के कारण बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी बीमारी से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानी अहम होती है। इसलिए सभी को मास्क पहनने और शारीरिक दूर पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *