June 17, 2024

कोरोना से बचाव में वैक्सीन बनी सुरक्षा चक्र

0

झज्जर / 20 मार्च / न्यू सुपर भारत

कोविड रोधी वैक्सीन के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत झज्जर जिला में  12-14 वर्ष के 520 बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। कॉर्बोवेक्स की दूसरी डोज के लिए 28 दिनों का अंतराल होना चाहिए। वहीं 15 से 17 वर्ष आयु के 51,065 किशोरों को पहली तथा 22789 को दूसरी डोज दी जा चुकी है। झज्जर जिला में अब तक विभिन्न आयु वर्गों को पहली, दूसरी व बूस्टर डोज का आंकड़ा 15,18,526 हो चुका है।


वैक्सीन ने किया ओमिक्रॉन से बचाव
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कोविड रोधी वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी। कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन सुरक्षा चक्र मजबूत करता है। कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम की सफलता से कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन से सफलतापूर्वक निपटा गया। उन्होंने कहा कि जिन जिलावासियों की अब तक दूसरी डोज पेंडिंग है वह तुरंत अपनी डोज लगवाए। साथ ही दोनों डोज के उपरांत बूस्टर डोज का भी समय पूरा हो चुका है तो बूस्टर डोज भी अवश्य लें।


बच्चों को अवश्य लगवाए वैक्सीन की डोज
सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने कहा कि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को लगाई जाने वाली कॉर्बोवेक्स वैक्सीन पूरी तरह प्रमाणित है। ऐसे में इस आयु वर्ग के बच्चों को यह डोज अवश्य लगवानी चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद कारगर साबित हुई है। कोरोना की पहली व दूसरी लहर के अनुभव को देखते हुए किसी प्रकार के भ्रम में नहीं रहना चाहिए। कोरोना के बीते वेरिएंट से निपटने में वैक्सीन का असर प्रभावशाली रहा है।


स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध वैक्सीन
डिप्टी सिविल सर्जन एवं वैक्सीनेशन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. संजीव मलिक ने कहा कि जिला में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड रोधी वैक्सीन नि:शुल्क लगाई जा रही है। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण या सीधे भी सरकारी केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवाई जा सकती है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में अब तक 851490 लोगों को वैक्सीन की पहली, 6,60,299 को दूसरी तथा 6737 को बूस्टर डोज दी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *