June 16, 2024

उपायुक्त ने योग दिवस की पायलट रिहर्सल में लिया भाग, किया योगाभ्यास

0

फतेहाबाद / 20 जून / न्यू सुपर भारत

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को सुबह 7 बजे भोडिया खेड़ा खेल स्टेडियम में योग दिवस की पायलट रिहर्सल का आयोजन किया गया। उपायुक्त महावीर कौशिक ने योग दिवस की रिहर्सल में भाग लेकर योगाभ्यास किया और 21 जून को आयोजित किए जाने वाले मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया।


आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार आयुष विभाग हरियाणा व हरियाणा योग आयोग के संयुक्त तत्वाधान में जिला फतेहाबाद में जिला प्रशासन के सभी विभागों के आपसी तालमेल एवं सहयोग से सातवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 को योगा फॉर वेलनेस थीम पर आयोजित करवाया जाएगा। योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम भोडिया खेड़ा खेल स्टेडियम में आयोजित होगा।

कॉमन योगा प्रोटोकॉल की पायलट रिहर्सल के पश्चात उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान पोस्ट कोविड मरीजों के लिये योग का बहुत अधिक महत्व है, क्योंकि कोविड से मरीज न केवल शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित होता है, इससे उभरने के लिए योग सबसे बेहतर एवं प्राकृतिक विधि है।

उन्होंने आमजन मानस को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए जा रहे मेगा टीकाकरण दिवस पर सभी लोगों को टीकाकरण करवाने का आह्वान किया। उपायुक्त ने कहा कि 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला फतेहाबाद में 50 निर्धारित स्थानों पर केवल 50 प्रतिभागियों के साथ कोविड-19 नियमों की पालना करते हुए योगा दिवस मनाया जाएगा।


जिला आयुष अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनिया ने योग दिवस की पायलट रिहर्सल में उपायुक्त व जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों तथा योग साधकों का कार्यक्रम में पहुंचने पर धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी योग साधक/योग अभ्यर्थी 21 जून को सुबह 6 बजे जिला फतेहाबाद में संबंधित स्थानों पर पहुंच जाये, क्योंकि योग का लाइव प्रसारण 6:30 बजे से 7:15 बजे तक का है। 21 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाना है एवं योगा प्रोटोकॉल का अभ्यास 7:15 बजे से 8 बजे तक किया जायेगा।

योग दिवस कार्यक्रम की पायलट रिर्हसल में योग विशेषज्ञा अंबिका पांटा, पतंजलि योग समिति से चन्द्र प्रकाश आर्य ने कॉमन योगा प्रोटोकॉल करवाई एवं लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी जगजीत सिंह मलिक, आईटीआई भोडिय़ा खेड़ा प्राधानाचार्य रमेश कुमार, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश चौधरी, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. शिक्षा कुमारी, पतंजलि महिला प्रभारी मन्जू चौपड़ा व खेल विभाग के कोच मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *