June 16, 2024

उपायुक्त ने झंडा फहराकर टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को दी बधाई व शुभकामनाएं

0

फतेहाबाद / 23 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त महावीर कौशिक ने शुक्रवार को भोडिया खेड़ा स्थित खेल स्टेडियम प्रांगण में झंडा फहराकर टोक्यो ओलम्पिक के लिए चयनित खिलाडिय़ों को बधाई व शुभकामनाएं दी। उपायुक्त ने टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे देश व प्रदेश के खिलाड़ी उत्कृष्ठ एवं सर्वोच्च प्रदर्शन कर मेडल जीतकर राष्ट्र का नाम ऊंचा करेंगे। उपायुक्त ने झंडा फहराकर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया।

उपायुक्त ने कहा कि आज से टोक्यो ओलंपिक का शुभारंभ होने जा रहा है, जिसमें भारतीय दल 127 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं जो अब तक सबसे बड़ा दल है। खुशी की बात यह है कि इसमें हरियाणा राज्य के 30 खिलाड़ी विभिन्न खेलों में भाग ले रहे हंै जो कि हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है।

उन्होंने खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा खेलों के प्रति किए जा रहे प्रयासों का ही नतीजा है कि खिलाडिय़ों का खेलों के प्रति रूझान बढ़ा है। खिलाडिय़ों को सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के कारण युवा वर्ग खेलों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। खिलाड़ी देश का नाम रोशन करने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखतें है तथा नशे इत्यादि से दूर रहते हैं।


महावीर कौशिक ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अथक प्रयास किए गए है। खेल नीति को बढ़ावा दिया गया है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। युवाओं का खेलों के प्रति रूझान बढ़ रहा है। पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को पुरस्कार राशि देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।

राज्य सरकार की तरफ से ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेता को 2.50 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से प्रतिभागी खिलाडिय़ों को 15 लाख रुपये की राशि देने का भी प्रावधान किया गया है।


उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से एशियन खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 3 करोड़ रुपये, रजत विजेता को 1.50 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 75 लाख रुपये के नकद पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ कामनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 1.50 करोड़ रुपये, रजत पदक को 75 लाख रुपये व कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।

राज्य सरकार की तरफ से पैरा ओलम्पिक में पदक जीतने वाले एवं ओलम्पिक, एशियन, कामनवैल्थ और राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले पैरा खिलाडिय़ों को सामान्य खिलाडिय़ों के समान नकद पुरस्कार देने का भी प्रावधान किया गया है। इस मौके पर जिला भर के खिलाडिय़ों से उपायुक्त ने परिचय प्राप्त किया और उनकी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना।

अधिकांश समस्याओं का उपायुक्त ने शीघ्र समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस मौके पर जिला खेल अधिकारी जगजीत सिंह, आईटीआई भोडिया खेड़ा प्राचार्य रमेश कुमार, कोच रामनिवास, औम प्रकाश, सुबे सिंह, अनिल कुमार, सुंदर सिंह, मोहित, राजेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र कुमार सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *