May 18, 2024

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिला में कुल 6 करोड 29 लाख रूपये होंगे व्यय-पंकज राय

0

बिलासपुर / 13 जुलाई / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए मनरेगा के अंतर्गत जून माह तक 1,80,400 के लक्ष्य के विरूद्व 1,72,398 श्रम दिवस अर्जित किये गये। जिला में ग्रामीण विकास विभाग के कुल 48024 कार्यो में से 42219 कार्यो को पूर्ण कर दिया गया है तथा वित वर्ष 2021-22 में कुल 3734 कार्य आरम्भ किये गये है जिनमें से 656 को पूर्ण कर दिया गया हैै।


उपायुक्त ने सभी खंड विकास अधिकारियों को वर्ष 2019-20 तथा 2020-21 के कार्यों के लंबित होने के कारणों की पंचायत सचिवों के साथ समीक्षा कर एक हफ्ते में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को मनरेगा के अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न पुराने कार्यों को पहले पूर्ण करने तथा कार्यों के निष्पादन में श्रम एवं साम्रगी में 60ः40 का अनुपात सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिला में कुल 6 करोड 29 लाख रूपये व्यय किये जाएगे। उन्होने कहा कि जिला मे 253 सामुदायिक सुविधा केन्द्रों के निर्माण पर 4 करोड़ 20 लाख की राशी स्वीकृत की गई है।


उन्होंने कहा कि पंचवटी योजना के अंतर्गत जिला में 25 स्थानों पर भूमि चयनित की जा चुकी है तथा 14 पंचवटी का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिस पर 46 लाख रूपये व्यय किए जा चुके हैं। उन्होंने सभी विकास खंडों में 2 महीने के अंदर एक-एक पंचवटी को पूर्ण करने तथा पंजगाई में इसी महीने पंचवटी के कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए ।उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पिछले वित्त वर्ष के लंबित कार्यों का क्षेत्र में दौरा कर निरीक्षण करने के आदेश दिए।

उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को सोशल ऑडिट कार्य निष्पादन में वित्तीय दुरुपयोग के अंतर्गत वसूली न करने के कारण स्पष्ट करने को कहा।उपायुक्त ने कहा कि जिला में 327 गांव में ठोस और तरल कचरा प्रबंधन के लिए एक करोड़ 33 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं जिसमें प्लास्टिक का भंडारन करने उसके एकत्रीकरण, पृथकीकरण तथा सामुदायिक/व्यक्तिगत स्तर पर वर्मी कंपोस्ट पिट का निर्माण करना भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि जिला में हर महीने की 10 तारीख को एक स्वच्छता के नाम कार्यक्रम आरंभ किया गया है। जिला के समस्त 176 पंचायतों में 11 जुलाई 2022 को इस कार्यक्रम के तहत महिला मंडला,ें स्वयं सहायता समूहा,े युवक मंडल तथा व्यापार मंडल के माध्यम से 102 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र किया गया। अभियान के दौरान 106 हॉटस्पॉट, 7 घाट तथा 66 बांवडियों की सफाई का कार्य भी किया गया।


उन्होंने बताया कि जिला में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत मार्च, 2022 तक 107 स्वयं सहायता समूह गठित किए जा चुके है। उन्होंने अधिकारियों को योजना के अंतर्गत बैकों के सहयोग से क्रेडिट मोबालाईजेशन बढ़ाने के निर्देश दिए।


 बैठक से पूर्व उपायुक्त ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए जिला के घुमारवीं व सदर खण्ड की प्रशिक्षित 13 कृषि सखियों तथा 13 पशु सखियों द्वारा किये जा रहे कार्योें की जानकारी भी ली। उन्होंने पशु सखियों को  पशु छोड़ने वाले पशु पालकों का उचित मार्गदर्शन करने को कहा। उन्होंने कृषि व पशु सखियों की क्षेत्र में दौरे को बढ़ाने की मांग पर सहमति प्रकट की तथा उन्हें इस दिशा में कदम उठाने का आश्वासन दिया।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चंद्र शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला परियोजना निदेशक एनआरएलएम हिमांशी शर्मा सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी, पंचायत निरीक्षक तथा कनिष्ठ अभियन्ता व अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *