June 16, 2024

जिस देश का युवा शिक्षित, उस देश का भविष्य उज्ज्वलः सतपाल सिंह सत्ती

0

ऊना / 15 जुलाई / न्यू सुपर भारत

जिला स्तरीय विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आज राजकीय महाविद्यालय ऊना में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर एचपीकेवीएन के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रम पूर्ण करने वाले 50 प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।इस अवसर पर अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस के मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चे अपनी प्रतिभा को पहचानें और अपनी प्रतिभा को निखारकर उसे रोजगार के अवसर में परिवर्तित करने में सक्षम बनें।

उन्होंने बताया कि युवाओं में बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने तथा उन्हें कौशल विकास के प्रति जागरुक करने के लिए विश्व युवा कौशल दिवस की शुरुआत की गई। उन्होंने बताया कि हर वर्ष 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रुप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को देश का भविष्य माना जाता है। जिस देश के युवा शिक्षित, प्रतिभावान और सशक्त हों, उस देश का भविष्य भी उज्ज्वल होता है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष युवा कौशल दिवस को मनाए जाने को लेकर जो थीम निर्धारित किया गया वह है – लर्निंग एंड स्क्लिस फॉर लाइफ, वर्क एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट। उन्होंने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस पर ही 15 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की भी शुरुआत हुई थी।इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की समन्वयक आशा संदल ने बताया कि प्रदेश के युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध करवाकर उन्हें रोजगार के योग्य बनाने के उद्देश्य से निगम की स्थापना की गई है।

उन्होंने बताया कि इसके तहत अल्प अवधि और दीर्घकालिक कौशल विकास पाठ्यक्रमों की शुरुआत की गई हैं। उन्होंने बताया कि आईटीआई बंगाणा में ऐप्रल, प्लंबिंग, इलैक्ट्रॉनिक, कैपिटल गुड्स व ऑटोमेटिव आधारित लघु कोर्स करवाए जा रहे हैं। राजकीय महाविद्यालयों ऊना, दौलतपुर व अंब में ऐप्रल, बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट जैसे ग्रेजुएट एडऑन कोर्स की सुविधा उपलब्ध है। डिग्री कॉलेज ऊना में रिटेल एंड ट्यूरिज्म में तीन वर्षीय डिग्री कोर्स भी किया जा सकता है।

इसके अलावा नाईलेट केन्द्र के माध्यम से पीजीडीसीए व डीसीए जैसे कोर्स करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि जिला में शीघ्र ही टेलीकॉम एंड ट्यूरिज्म और होस्पिटेलिटी के कोर्स भी आरंभ किए जाएंगे।कार्यक्रम में रंगोली, स्लोगन और भाषण प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया जिसमें 23 प्रतिभागियों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में सोमा देवी, अभिशिता तथा दीक्षा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही, जबकि स्लोगन प्रतियोगिता में तृप्ता ने पहला, रोहित ने दूसरा व हिमानी ने तीसरा स्थान हासिल किया।

रंगोली प्रतियोगिता में रजनी, बबीता व सिमरन क्रमशः पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहीं। उत्कृष्ट प्रतिभागियों को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पार्षद डॉ सुभाष सैणी, खामोश जैतक, स्थानीय कॉलेज के प्रधानाचार्य सतदेव भारद्वाज, प्रो. पुनीत कुमार, नाईलेट के प्रभारी देवेन्द्र महाजन व बिंदू महाजन, हरमेश प्रभाकर सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *