June 16, 2024

सत्ती ने झूड़ोवाल में 40 लाभार्थियों को प्रदान किए सामाजिक सुरक्षा पैन्शन के स्वीकृति पत्र

0

ऊना / 21 जुलाई / न्यू सुपर भारत

एक दिन एक गांव कार्यक्रम के तहत छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत झूड़ोवाल में जन समस्याएं सुनीं और स्थानीय ग्रामीणों के साथ प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सांझा करते हुए पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेने का आहवान किया। इस मौके पर उन्होंने झूड़ोवाल के 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 40 पात्र लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पैन्शन के स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के साढ़े चार वर्ष के दौरान अनेकों नवीन योजनाएं संचालित की हैं, जिनके माध्यम से लाखों प्रदेशवासियों का सामाजिक एवं आर्थिक जीवन सुदृढ़ हुआ है। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता से जहां गरीब व जरुरतमंद लोगों को अपना आशियाना बनाने में मदद मिल रही है तो वहीं आयुष्मान भारत तथा हिमकेयर योजना से धन के अभाव में बीमारी का ईलाज न करवा पाने की चिंता से भी मुक्ति मिली है।

सत्ती ने कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों को प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। सत्ती ने बताया कि 18 से 45 वर्ष तक के युवाओं तथा 18 से 50 वर्ष की महिलाओं को स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना कार्यान्वित की जा रही है। इस योजना का लाभ लेकर आज प्रदेश के लाखों युवा अपना व्यवसाय स्थापित करके न केवल स्वयं के लिए आय अर्जित कर रहे हैं बल्कि अन्यों को भी रोजगार प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत एक करोड़ रूपये तक की मशीनरी व संयंत्र में निवेश पर 25 प्रतिशत का निवेश उपदान दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए यह उपदान 30 प्रतिशत जबकि विधवा महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत उपदान का प्रावधान है।इसके अतिरिक्त सतपाल सिंह सत्ती ने बुधवार देर सायं ग्राम पंचायत सासन व उदयपुर में भी जन समस्याएं सुनीं।इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, बीडीसी सदस्य पिशोरी लाल, झूड़ोवाल के प्रधान राम कुमार व उपप्रधान अजय कुमार, बडैहर के प्रधान अवतार सिंह व उपप्रधान सतनाम सिंह, महिला मोर्चा महासचिव शिवानी चैधरी, युवा मोर्चा महासचिव अजय कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *