May 18, 2024

ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चों को किया गया सम्मानित ***ऊना सुपर-50 की प्रवेश परीक्षा में टाॅप करने वाले 10 बच्चों को किया गया सम्मानित

0

मार्च 2022 से अटल आदर्श विद्यालय कोठी-गैहरा में शुरू होंगी कक्षाएं – वीरेंद्र कंवर

ऊना, 23 सितंबर / राजन चब्बा:

जिला प्रशासन की अनूठी पहल ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच के 9 बच्चों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इन बच्चों ने जेईई की परीक्षा में अच्छे अंक लेकर प्रतिष्ठित इंजिनीरिंयग काॅलेजों में प्रवेश पाने की उम्मीद जगाई है।ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन बच्चों को सम्मानित किया गया, साथ ही वर्ष 2021-23 के बैच की प्रवेश परीक्षा में टाॅप 10 स्थान पाने वालों को भी सम्मानित किया गया।

बचत भवन ऊना में इन बच्चों को सम्मानित करने के लिए आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती तथा गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर भी इस कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहे। अपने संबोधन में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जेईई की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को बधाई दी तथा इस बार की प्रवेश परीक्षा के सफल विद्यार्थियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि 1 जुलाई 2019 को डाईट व जिला प्रशासन के माध्यम से ऊना सुपर-50 कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी जिसके आज सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। इस बेहतर परिणाम के लिए उन्होंने डाईट ऊना के समस्त स्टाफ व उनके प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि सम्पन्न घरानों के बच्चें महंगी शिक्षा व कोचिंग ले पाते हैं जबकि गरीब परिवारों व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चें सुविधाओं के अभाव में पीछे रह जाते हैं। इसी कमी को दूर करने के लिए ऊना सुपर-50 कार्यक्रम की शुरूआत की गई है जिसके माध्यम से बच्चों को इंजिनीयरिंग व मेडिकल काॅलेजों में प्रवेश के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसी माॅडल की तर्ज पर अब मंडी में भी निःशुल्क कोचिंग प्रदान करने के कार्यक्रम की शुरूआत की गई है।वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए अटल आदर्श विद्यालय खोलने की योजना बनाई है जिसके तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बच्चों के निःशुल्क रहने, खाने व शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उन्हांेने कहा कि कोठी-गैहरा में निर्माणाधीन अटल आदर्श विद्यालय में कक्षाएं अगले सत्र से शुरू हो जाएंगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बच्चें अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहतन करें और प्रदेश सरकार उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करेंगी। इससे पूर्व उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया व कहा कि कोरोना महामारी के चलते ऊना सुपर-50 कार्यक्रम का सफल संचालन एक चुनौती है क्योंकि बच्चें आॅनलाईन कोचिंग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में शिक्षा के तौर-तरीके को भी बदला है और उम्मीद है कि जल्द ही स्कूलों में कक्षाएं एक बार फिर से शुरू हो जाएंगी।बच्चों को दिए सैमसंग के टैबकार्यक्रम के दौरान नए बैच के विद्यार्थियों की काउंसलिंग की गई तथा उन्हें सैमसंग के टैब भी दिए गए ताकि उन्हें आॅनलाईन कक्षाएं लगाने में किसी प्रकार की समस्याएं पेश ना आएं। ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच में जेईई की प्रवेश परीक्षा में 92.9 परसंटाईल प्राप्त करने वाले सिद्धांत ने अपने अनुभव सांझा करते हुए कहा कि दसवीं तक उन्होंने आईआईटी जैसे संस्थान का नाम भी नहीं सुना था। लेकिन जिला प्रशासन के सहयोग से उन्होंने जेईई परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए है। वहीं 92.2 परसंटाईल अंक प्राप्त करने वाले स्वास्तिक शर्मा ने कहा कि कोरोना संकट के चलते पढ़ाई में कई दिक्कतें आई लेकिन कड़ी मेहनत से एक मुकाम हासिल करने में कामयाब हुए हैं। वहीं 88 परसंटाईल प्राप्त करने वाली कंचन ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन का कोटि-कोटि धन्यावाद किया।

उन्होंने कहा कि बिना निःशुल्क कोचिंग के इतने अच्छे अंक प्राप्त करना संभव नहीं था।इस कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ अमित कुमार शर्मा, डाईट प्रधानाचार्य देवेंद्र चैहान एवं डाईट का स्टाफ उपस्थित रहा।-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *