June 17, 2024

हरोली में चल रहे विकास कार्य व परियोजनाएं अब भावी पीढ़ी की आवश्यकता को भी पूरा करेंगे – मुकेश अग्निहोत्री

0

ऊना / 21 जुलाई / न्यू सुपर भारत

हरोली विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्य तथा योजनाएं पूर्ण होने पर न केवल वर्तमान में क्षेत्रवासियों की आवश्यकताओं को पूरा करेंगी बल्कि आने वाली पीढ़ियों की सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल तथा सिंचाई इत्यादि से संबंधित जरूरतों को भी पूरा करेंगी। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गत देर सांय ग्राम पंचायत गोंदपुर जयचंद के गांव बेहली में एक समुदायिक भवन के लोकार्पण के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में हरोली विधानसभा क्षेत्र निर्णायक विकास की ओर अग्रसर है तथा यहां पर राष्ट्रीय स्तर की विकास परियोजनाओं के अलावा क्षेत्रवासियों की मूलभूत आवश्यकताओं के लिए सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल जल तथा सिंचाई के क्षेत्र में बड़ी परियोजनाओं पर इस प्रकार योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है ताकि वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में आने वाली पीढ़ियों के लिए भी इनका लाभ सुनिश्चित किया जा सके। हरोली क्षेत्र की पानी की आवश्यकताओं के विषय में बोलते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि इस क्षेत्र में बड़ी सिंचाई तथा पेयजल योजनाओं के निर्माण के साथ-साथ क्षेत्र में भूमि के अंदर पानी के रिचार्ज को बढ़ाने के लिए 11 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा क्षेत्र में पहले से बनाए गए 122 तालाबों को रिचार्ज करने के लिए 58 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया क्षेत्र में जल भंडारण क्षमता में बढ़ोतरी करने के मकसद से गांव अमराली में 25 लाख लीटर क्षमता का ओवरहेड टैंक तथा गांव पोलियां में 50 लाख लीटर क्षमता का अंडरग्राउंड टैंक सहित 35 टैंकों का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र में 15 नलकूपों का निर्माण किया जा रहा है तथा नई पाइप लाइनें बिछाई जा रही हैं जिन पर 32 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि अब बीबीएमबी की परियोजनाओं से पानी उठाने के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं है तथा निकट भविष्य में 175 करोड रुपए की लागत से बीबीएमबी से पानी लिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 8 करोड़ की लागत से उपमंडल मुख्यालय हरोली में एक खुबसूरत विश्रामगृह बनाया जा रहा है। इसके अलावा दुलैहड़ बस अड्डे का विस्तारीकरण किया जाएगा तथा उस पर बड़े शहरों की तर्ज पर मल्टीप्लेक्स सिनेमा घर का निर्माण किया जाएगा ताकि क्षेत्र वासियों को मनोरंजन के लिए बाहर न जाना पड़े। 

उप मुख्यमंत्री ने गांव वासियों की मांग पर गांव बेहली में एक नया जिम खोलने की घोषणा की तथा गांव गोंदपुर में सामुदायिक भवन की मरम्मत के लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व परिवहन विभाग के निदेशक रणजीत सिंह राणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव व आरटीए सदस्य अशोक ठाकुर, जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव प्रमोद कुमार, स्थानीय पंचायत प्रधान अनूप कुमार , उप प्रधान करनैल सिंह तथा संदीप अग्निहोत्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *