June 17, 2024

अम्ब की कृषि सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों व पदाधिकारियों का सहकारी प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

0

ऊना / 07 जून / न्यू सुपर भारत

ऊना जिला सहकारी विकास संघ (ऊनकोफैड) के तत्वावधान में विकास खण्ड अम्ब की कृषि सहकारी सभाओ की प्रबंधक कमेटियों व पदाधिकारियों का सहकारी प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रिपोह मुचलियां सहकारी सभा के कैम्पस मे किया गया। जिसमें सूरी, पलोह, पोलियां पुरोहिता, रिपोह मुचलियां, घथड़ू झगेड़, संधारी, व घुगराला सहकारी सभाओं ने भाग लिया। ऊनकोफैड के प्रतिनिधि जगमोहन ने इस प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला व सहकारिता विभाग से आए निरीक्षक सहकारी सभाएं विपन व मैडम संगीता तथा गैस्ट प्रवक्ता बालकृष्ण का प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के लिए आभार प्रगट किया।

 प्रशिक्षण शिविर को प्रवक्ता बालकृष्ण ने सम्बोधित करते हुए सभाओं की प्रबंधक कमेटियों को सभा की कार्यप्रणाली से अवगत करवाते हुए उनके उत्तरदायित्वों का निर्वाह करने बारे क्रमबद्ध ढ़ग सें प्रशिक्षित किया। । उन्होंने सभा में पावति व प्राप्त पत्रों की फाईल लगाए। सभा के सदस्य रजिस्टर को अपडेट रखें व नोमीनेशन को भी भरें। सभा की वार्षिक आडिट रिपोर्ट से पूर्व सभा की प्रबंधक कमेटी सारे लेखों को तैयार करवाए । सभा जो सदस्यों को ऋण देती है उसके परनोट को पूर्ण करने के साथ हस्ताक्षर के साथ अगूंठा भी लगवाए व आधार कार्ड भी लें।

सभा की प्रबंधक कमेटी को सभा के कारोबार पर पूरी निगरानी रखनी चाहिए व सभा सचिव से हर जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने हिमाचल प्रदेश सहकारी अधिनियम व नियमों कें अंतर्गत सभा की प्रस्तावित विधियों व उपविधियों में संशोधनों को अपनाने को सुनिश्चित करने का आग्रह किया। सभा की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता से सभा सदस्यों का विश्वास अर्जित करने से सभा के विस्तार से जनसेवा को अधिक से अधिक करने पर बल दिया।  

निरीक्षक सहकारी सभाएं मैडम संगीता व विपन कुमार ने इस खण्ड की गतिविधियों की जानकारी के साथ आए हुए सभी प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों का इस प्रशिक्षण शिविर में भाग लेकर सफल व सार्थक बनाने के लिए आभार प्रगट किया उन्होंने ऊनकोफैड द्वारा सहकारी सभाओ में सहकारी शिक्षा व प्रशिक्षण के माध्यम सें जागरूकता लाने के प्रयासों के लिए साधुवाद दिया। स्थानीय सभा के प्रधान अश्वनी कुमार ने सभा में इस प्रशिक्षण शिवर के आयोजन के लिए आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *