May 18, 2024

हरोली विस में 6000 परिवारों को दिये मुफ्त गैस कनैक्शन: राम कुमार

0


ऊना / 12 जुलाई / राजन चब्बा

गृहिणी सुविधा योजना के तहत हरोली विधानसभा क्षेत्र में 6000 परिवारों को मुफ्त घरेलू गैस कनैक्शन वितरित किये जा चुके हैं। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश राज्य उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मिनी सचिवालय हरोली में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त घरेलू गैस कनैक्शन वितरण समारोह के दौरान दी। इस अवसर पर हरोली विधानसभा क्षेत्र की 48 पंचायतों के लगभग 250 लाभार्थियों को घरेलू गैस कनैक्शन वितरित किये गये।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस हल्के में कोई ऐसा परिवार नहीं रहा है, जिसके घर में रसोई गैस नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यदि कोई नया परिवार बनता है, वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकता है।उन्होंने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था पैंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से कम करके 70 साल किया गया है, जबकि चालू वित्त वर्ष के बजट के दौरान महिलाओं के लिए आयु सीमा 65 वर्ष कर दी गई है जिसके तहत 1500 रूपये प्रतिमाह उन्हें पैंशन प्रदान की जा रही है। इसके अलावा सहारा योजना को भी लागू किया गया है जिसके अन्तर्गत गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर तथा काम करने की क्षमता खो देने वाले व्यक्ति को चिकित्सा जांच के उपरांत 3000 रूपये प्रतिमाह पैंशन प्रदान की जाती है।  

प्रो. राम कुमार ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति इलाज करवाने से वंचित न रहे, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आयुष्मान योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए परिवार कोे 5 सदस्यों तक के लिए 5 लाख रूपये तक बीमित किया गया है। इसके अलावा बीपीएल, मजदूर, रेहड़ी-फड़ी, मिस्त्री इत्यादि के कार्यों से आय अर्जित करने वाले लोगों को अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा हिम केयर योजना आरंभ की गई है जिसमें एक साल के लिए 365 रूपये के प्रीमियम पर इन परिवारों के पांच सदस्यों को 5 लाख रूपये की राशि तक इलाज करवाने की सुविधा प्रदान की गई है।  उन्होंने कहा कि पिछले डेढ साल में हरोली विधानसभा क्षेत्र में लगभग 600 टयूबवैलों को निःशुल्क थ्री फेज़ कनेक्शन की सुविधा प्रदान की गई है तथा साढे तीन सालों में लगभग 40 सम्पर्क सड़कों का कार्य पूर्ण कर जनता को समर्पित किया गया है।

उन्होंने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में हरोली विधानसभा क्षेत्र में भी कई लोगों ने अपनों को खोया है। उन्होंने कहा कि शीघ्र कोविड टीकाकरण करवाएं तथा स्वयं व अपने परिवार को सुरक्षित रखें। इसके अलावा कोविड सुरक्षा नियमों का पालन भी बनाए करें।इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्षा रजनी देवी, अध्यक्ष बीजेपी हरोली नरेंद्र राणा, महामंत्री गुलविंद्र ठाकुर, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष कमल सैणी, एसडीएम हरोली विकास शर्मा, निदेशक कांगड़ा बैंक बलवंत ठाकुर, रजत राणा, अनीता कुमारी, अजय, कर्णवीर राणा, अनूप राणा, काका राम सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *