June 16, 2024

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के तहत दिव्यांगजनों के लिए लगाया सैमिनार

0

ऊना / 31 जनवरी / राजन चब्बा

सडक सुरक्षा जीवन रक्षा अभियान के तहत आज यहां डीआरडीए सभागार में दिव्यांगजनों के लिए परिवहन क्षेत्र में दी जा रही सुविधाओं पर एक सैमिनार का आयोजन किया गया। इसमें दिव्यांग करियर केन्द्र के उपनिदेशक वीके पांडे, दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र ऊना के युवक-युवतियों के अलावा जिला के अलग-अलग भागों से आए दिव्यांगों ने भाग लिया। 

परिवहन में दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं

सैमिनार को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रमेश चंद कटोच ने बताया कि सरकार द्वारा परिवहन क्षेत्र में दिव्यांगों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में निगम की बसों में 40 प्रतिशत दिव्यांगता पर निशुल्क यात्रा सुविधा जबकि 75 प्रतिशत दिव्यांगता पर दिव्यांग के साथ एक सहायक को भी निशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा नेत्रहीन लोगों को पूरे भारत में निशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जाती है।

 आरटीओ ने बताया कि सामान्य दिव्यांगजनों को बस पास में पचास प्रतिशत छूट है। इसके अतिरिक्त दिव्यांगजन द्वारा दोपहिया वाहन खरीदने पर रेट्रोफिटिंग की सुविधा के साथ वाहन पंजीकरण का प्रावधान किया गया है जिसमें नियमानुसार जीएसटी में भी छूट दी गई है। आरटीओ ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिव्यांगता प्रमाण पत्र के आधार पर ही यह सभी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान बस के परिचालक को सरकार द्वारा जारी दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिखाना होगा, जिसकी प्रतिशतता के आधार पर यह सुविधाएं तय की जाती हैं।

 उन्होंने ने दिव्यांगों की पैदल यात्रा, वाहन यात्रा, ड्राईविंग करने, सड़क पार करने, बसों से उतरने व चढ़ने जैसे पहलुओं पर सुरक्षा के कारकों बारे अवगत करवाया तथा यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर वीके पांडे ने कहा कि दिव्यांगजनों की परिवहन क्षेत्र से आशाओं, उनकी यातायात संबंधी समस्याओं एवं सामान्य दिनचर्या में सुगम्य भारत अभियान से एक आशा की किरण जगी है जिससे भविष्य में लागू होने पर निश्चय ही दिव्यांगजनों के लिए यात्रा सुगम हो जाएगी।इसके उपरांत मैहतपुर एवं गगरेट बैरियर पर भी एआरटीओ सचिन्द्र चौधरी एवं एमवीआई अजय कौशल की अगुवाई में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा अभियान के तहत आने-जाने वाले वाहन चालकों को सुरक्षा नियमों बारे अवगत करवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *