June 16, 2024

वर्षा जल के संवर्धन व संचयन के लिए सबको करने होंगे प्रयासः एडीसी कैच द रेन अभियान के दूसरे चरण को सफल बनाने के लिए एडीसी ने बुलाई बैठक

0

ऊना / 30 जनवरी / राजन चब्बा:

जनवरी से जून तक चलाए जा रहे कैच द रेन अभियान के दूसरे चरण के सफल कार्यान्वयन को लेकर आज डीआरडीए सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की।

एडीसी डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय जल मिशन, जल संसाधन मंत्रालय और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा नेहरु युवा केन्द्र संगठन के माध्यम से जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के बढ़ावा देने उद्देश्य से कैच द रेन व्हेयर इट फॉल्स, वेन इट फॉल्स जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत 623 जिलों को कवर करने के लिए नेहरु युवा केन्द्र संगठन को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि जल ही जीवन है। इसके संवर्धन और संचयन के लिए सभी को भरसक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन ढांचों का निर्माण आज के समय की मांग है। इन ढांचों में एकत्र किए गए जल का विभिन्न दैनिक गतिविधियों में प्रयोग करके जल संरक्षण किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि समाज में जागरुकता पैदा करने में युवाओं की सहभागिता बेहद जरुरी है।इस दौरान जिला युवा समन्वयक डॉ. लाल सिंह ने बताया कि कैच द रेन अभियान के अंतर्गत नेहरु युवा केन्द्र द्वारा प्रत्येक विकास खंड की दस-दस गांवों में चलाया जाएगा। इसके लिए 50 युवक मंडलों के 500 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत युवक जनसमुदाय को वर्षा जल संरक्षण के प्रति जागरुक करेंगे।

सड़क सुरक्षा माह के बारे में भी दी जानकारी

कार्यशाला के दौरान परिवहन विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा माह के तहत युवाओं को सडक़ सुरक्षा जीवन रक्षा से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रमेश चंद कटोच ने बताया कि दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेल्मेट और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अनिवार्य तौर पर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है और जरा सी लापरवाही से कई बार स्वयं के अलावा अन्यों की जान पर भी बन आती है। प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह सड़क परिवहन से संबंधित सभी दिशानिर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करे ताकि शारीरिक कष्ट के अलावा आर्थिक हानि से भी बचा जा सके।

कार्यशाला में उद्योग विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में भी जानकारी दी गई।इस अवसर पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, ऊना अंशुल धीमान, जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम, जिला युवा सेवाएं व खेल अधिकारी कुलदीप शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।-000-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *