June 16, 2024

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ट्रैफिक नियम मानने वालों को बांटे फूल कंवर की अध्यक्षता में प्रैस क्लब ऊना ने सड़क सुरक्षा माह के तहत किया कार्यक्रम का आयोजन

0

ऊना / 29 जनवरी / राजन चब्बा

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ट्रैफिक नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों को फूल देकर सम्मानित किया। प्रैस क्लब ऊना व परिवहन विभाग द्वारा मिलकर आयोजित इस जागरूकता कार्यक्रम में वीरेंद्र कंवर ने समूर कलां मंदिर के पास वाहन चालकों से ट्रैफिक नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने की अपील की। इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वाहन चलाते समय हमेशा सीट बैल्ट का प्रयोग करें, तेज रफ्तार व नशे में वाहन न चलाएं, संगीतमय उपकरणों का वाहनों में प्रयोग न करें। इसके अतिरिक्त वाहनों में ओवरलोडिंग करने से बचें क्योंकि ओवरलोडिंग अकसर दुर्घटनाओं का कारण बनती है, जिसमें बहुमूल्य जान की क्षति होती है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने दो पहिया वाहनों चालकों से ट्रिप्पल राइडिंग न करने व हेल्मेट का प्रयोग करने की अपील की। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने व सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। सड़क सुरक्षा नियमों की अनदेखी प्रति वर्ष काफी संख्या में लोगों की अकस्मात मौत का कारण बनती है, जिन्हें रोकने का एकमात्र उपाय है कि हम सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करें। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि माता-पिता को भी जागरूक होना पड़ेगा ताकि नाबालिग बच्चों को किसी भी प्रकार का वाहन चलाने न दें, जिससे दुर्घटनाओं को रोका जा सके। अधिकतर दुर्घटनाओं में दोपहिया वाहन चालक हादसों का शिकार होते हैं, जिनमें युवाओं की मृत्यु होती है। 

इस जागरूकता अभियान के तहत आरटीओ रमेश चंद कटोच, एआरटीओ राजेंद्र कौशल जिला परिषद सदस्य कृष्ण पाल, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भी ट्रैफिक नियमों की पालना करने वालों को गुलाब के फूल भेंट किए। कमर्शियल वाहनों के रखरखाव व फिटनैस बारे किया जागरुकइससे पहले आरटीओ रमेश चन्द कटोच ने सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा अभियान के तहत आज यहां ट्रक यूनियम एवं पार्किंग परिसर में वाहन चालकों व मालिकों को कमर्शियल मालवाहक एवं यात्री वाहनों की नियमित जांच, उचित तकनीकी रखरखाव व वाहन फिटनैस बारे जानकारी दी।

इसके अतिरिक्त यातायात नियमों में कानूनी प्रावधानों बारे भी विस्तृत जानकारी दी गई।आरटीओ ने बताया वाहनों का नियमित तकनीकी जांच करवाई जाए तथा बिना पासिंग व इंश्योरैंस के वाहन चलाने का जोखिम न लें। मालिक भी प्रशिक्षित वाहन चालकों को ही वाहन चलाने दें। वाहन चलाते समय चालक मोबाइल प्रयोग न करें, रात के समय डिप्पर का इस्तेमाल करें, रेट्रो रिफलैक्टर टेप लगाएं, नशा कर गाड़ी न चलाएं, छोटे वाहनों को पास दें, अच्छे नागरिक का दायित्व निभाते हुए सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की सहायता करें। इसके अलावा ई परिवहन व्यवस्था के माध्यम से ऑन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *