June 16, 2024

शहरी निकाय चुनाव में 9 कोरोना संक्रमित, 35 होम क्वारंटीन मतदाता करेंगे वोट ***प्रशासन ने गाइडलाइन्स के मुताबिक कोरोना संक्रमितों के लिए मतदान केंद्रों पर किए प्रबंध

0

ऊना / 09 जनवरी / राजन चब्बा

शहरी निकाय चुनावों के लिए रविवार को होने जा रहे मतदान में कोरोना संक्रमित भी वोट डालेंगे। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि रविवार को 9 कोरोना संक्रमित तथा 35 होम क्वारंटीन मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। राघव शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमितों व होम क्वारंटीन में रह रहे मतदाताओं से बात करके यह सूची तैयार की गई है।

उन्होंने बताया कि नगर परिषद ऊना में एक कोरोना संक्रमित तथा 14 होम क्वारंटीन, नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा में 2 कोरोना संक्रमित व 5 होम क्वारंटीन मतदाता, गगरेट में 4 कोरोना संक्रमित मतदाता व 11 होम क्वारंटीन मतदाता तथा संतोषगढ़ में दो कोरोना संक्रमित तथा 5 होम क्वांरटीन मतदाताओं ने वोट डालने को सहमति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि टाहलीवाल नगर पंचायत में कोई भी कोरोना संक्रमित या क्वारंटीन मतदाता नहीं है, जबकि नगर पंचायत दौलतपुर चौक में 5 कोरोना व क्वारंटीन मतदाताओं ने वोट डालने के इनकार किया है।

राघव शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमित मतदाताओं की सूची संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर्स के साथ साझा कर दी गई है। जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति शाम चार बजे सबसे अंत में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वोट डालने के लिए उन्हें गल्ब्स तथा फेस शील्ड उपलब्ध करवाई जाएगी तथा पोलिंग स्टाफ को पीपीई किट्स उपलब्ध रहेंगी। संक्रमित मतदाताओं की उंगली पर न तो स्याही का निशान लगाया जाएगा और न ही उनके हस्ताक्षर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शाम 4 बजे कोरोना संक्रमित तथा क्वारंटीन मतदाताओं की अलग-अलग पंक्ति लगेगी तथा सबसे पहले क्वारंटीन मतदाता वोट डालेंगे। हर पोलिंग स्टेशन पर पोलिंग स्टाफ तथा ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी के लिए पीपीई किट का इंतजाम रहेगा। मतदान केंद्रों पर होगी थर्मल स्कैनिंगउपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी तथा उन्हें सैनिटाइज करने के पश्चात ही मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अगर थर्मल स्कैनिंग में किसी भी व्यक्ति का तापमान 99 डिग्री या इससे अधिक आता है, उसका तापमान आधे घंटे बाद दोबारा चैक किया जाएगा। अगर फिर भी तापमान अधिक आता है तो ऐसे मतदाता भी अंत में ही वोट पाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *