May 18, 2024

25 नवंबर को डीसी राघव शर्मा करेंगे जिला ऊना में हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ

0

ऊना / 23 नवम्बर / राजन चब्बा:

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा 25 नवंबर को जिला ऊना में हिम सुरक्षा अभियान का शुभांरभ करेंगे। यह जानकारी देते हुए सीएमओ ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप आदि रोगों के लिए सभी लक्षणों की जानकारी एकत्र करेंगे।डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि इस अभियान के लिए टीमों का गठन कर लिया गया है। कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप की बीमारियों के विभिन्न लक्षणों की जानकारी एक मोबाइल ऐप के माध्यम से एकत्र की जाएगी। यदि किसी व्यक्ति में कोई लक्षण पाया जाता है, तो आगे की जांच के लिए नमूने भी एकत्र किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सभी को मुफ्त उपचार की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार, स्वाद या गंध की कमी, सांस लेने में कठिनाई आदि जैसे कोविड-19 के कोई लक्षण हैं, तो वे अपने घर पर आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता के साथ यह जानकारी साझा करें और अपनी जांच करवाएं। सीएमओ ने कहा कि अगर किसी को दो सप्ताह से अधिक समय तक खांसी, बुखार, बलगम में खून आना, वजन कम होना और सीने में दर्द आदि जैसे लक्षण हैं, तो वे अपने बलगम के नमूने की जांच करवाएं। इसी प्रकार, यदि कोई व्यक्ति मधुमेह, रक्तचाप, दमा, कैंसर आदि बीमारियों से पीड़ित है, तो वे भी अपनी जानकारी साझा करें ताकि ऐसे सभी लोगों पर विशेष निगरानी रखी जा सके।

डॉ. रमण कुमार शर्मा ने नियमित रूप से सुरक्षा उपाय अपनाने और बिना घबराए कोविड-19 की शुरुआती जांच सुनिश्चित करने का आग्रह किया, ताकि संक्रमण को समय पर नियंत्रित किया जा सके और यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो रोगी को समय पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें।उन्होंने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। डॉ. रमण ने घर से बाहर निकलते समय सामाजिक दूरी के नियमों, मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने का आग्रह किया तथा कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए अच्छी तरह से हाथ धोएं व नाक, आंख और मुंह को छूने से बचें।-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *