June 1, 2024

इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने अपने लड़कों और लड़कियों के लिए एनसीसी सीनियर डिवीजन का उद्घाटन किया।

0

ऊना ,07  नवम्बर (राजन चब्बा):

इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय एकीकरण की दिशा में, एनएसएस, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से, अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही है।

हिमाचल प्रदेश सशस्त्र बलों और अन्य यूनिफ़ॉर्म सेवाओं के लिए अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है। छात्रों में एनसीसी – नेशनल कैडेट कॉर्प्स- विशेषकर इसके सीनियर डिवीजन में शामिल होने की स्वाभाविक लालसा है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए, इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 से, एनसीसी के माध्यम से अपने छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण के अवसर देने का निर्णय लिया। यह भी निर्णय लिया गया कि छात्रों को कैरियर की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ऐसे अवसर उपलब्ध कराए जाएं।

6 हिमाचल प्रदेश (स्वतंत्र) कंपनी एनसीसी, ऊना जिले के कमांडिंग ऑफिसर, कर्नल संकेत देव द्वारा सकारात्मक समर्थन से उत्साहित, जिन्होंने यूनिवर्सिटी परिसर का दौरा किया और छात्रों को संबोधित किया, इंडस विश्वविद्यालय ने, यह ध्यान में रखते हुए कि विश्वविद्यालय का स्थान फील्ड-क्राफ्ट, शूटिंग और बाधा प्रशिक्षण में सैन्य प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयुक्त है, अपने छात्रों के लिए एनसीसी के लिए आवेदन किया ।

छात्रों के उत्साह को देखते हुए विश्वविद्यालय ने अपने 30 एनसीसी कैडेटों का चयन करने के लिए ऑनलाइन और कैंपस साक्षात्कार की एक श्रृंखला आयोजित की। कर्नल संकेत

ने खुद अपनी प्रशिक्षण टीम के साथ, छात्रों को शॉर्ट लिस्ट करने के लिए अंतिम साक्षात्कार का आयोजन किया ।

इस अवसर पर, इंडस विश्वविद्यालय गवर्निंग बॉडी के दो वरिष्ठ सदस्य, बाथू के श्री हरमेश सिंह राणा (Rtd - DDHE), गोंदपुर बुल्ला के डॉ केवल भारद्वाज, और ऊना के सेवानिवृत्त कर्नल एसएस शर्मा, 10 नवंबर 2020 को सम्मानीय अतिथि के तौर पर मौजूद रहे । गणमान्य लोगों ने विश्वविद्यालय स्तर पर एनसीसी शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच, गणमान्य लोगों ने विश्वविद्यालय टीम को एनसीसी ध्वज भेंट किया। कुलपति, कर्नल एस रमन अय्यर, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों ने इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *