June 2, 2024

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

0

ऊना / 17 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आज विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रमन कुमार शर्मा ने की। कार्यक्रम में ऑनलाईन वेबिनार के माध्यम से सुरक्षित स्वास्थ्य देखभाल तथा रोगी सुरक्षा आदि के बारे में जानकारी सांझा की गई। 

इस अवसर पर सीएमओ, ऊना डॉ रमन कुमार शर्मा ने बताया कि संपूर्ण विश्व में हर वर्ष 17  सितम्बर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दिवस का थीम निर्धारित किया है वह है – हैल्थ वर्कर सेफटी – ए प्रायोरिटी फॉर पेशेंट सेफटी यानि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा तथा रोगी की सुरक्षा के लिए पहल। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संस्थानों में सभी को अपना कार्य ईमानदारी तथा कर्तव्यनिष्ठा से करना चाहिए तथा अपने ज्ञान व कुशलता का प्रयोग  रोगियों के स्वास्थ्य के लिए करना चाहिए। 

कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निखिल शर्मा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में हर साल 26 लाख मौतें सिर्फ चिकित्सा जगत की लापरवाही के कारण होती हैं। ये आंकड़े विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के मौके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किये हैं। ऐसे मामले रोकने के लिए जागरूकता की जरूरत है तथा खतरे में भी हमें अपने चिकित्सा ज्ञान का उपयोग मानवता के नियमों के विपरीत नहीं करना चाहिए। 

इस दौरान जिला सलाहकार गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रमण कुमार संदल द्वारा प्रतिभागियों को शपथ दिलाई गई कि वे सभी पूरी ईमानदारी से अपने जीवन को मानवता की सेवा में लगायेंगे और हमेशा इसके लिए तत्पर रहेंगे। 

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ रिचा कालिया, मेट्रन सुमन लता, कमलेश गुलेरिया, प्रभा, नीना धीमान, बी.सी.सी. समन्वयक कंचन शर्मा, गुणवत्ता सहायक वनिता धीमान, बीपीएम नीरज सहित ऊना के शहरी क्षेत्र की आशा वर्कर रीना कुमारी, खुश्बू, लता और दर्शना उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *