June 17, 2024

नारी में मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत जागरूकता शिविर आयोजित

0

ऊना / 31 जुलाई / न्यू सुपर भारत

डेरा बाबा रूद्रानंद नारी में मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना बारे जागरूक करने हेतू खंड स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर का मुख्य उदेश्य जिला ऊना में अनाथ हुए बच्चों को सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्य मंत्री सुख आश्रय योजना के तहत लाभ प्रदान करना है। शिविर की अध्यक्षता कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो ने की। 

शिविर में उपस्थित लोगों को जागरूक करते हुए विधायक देंवेद्र कुमार भुट्टों ने बताया की हिमाचल सरकार ने अनाथ बच्चों के लिए मुख्य मंत्री सुख आश्रय योजना कोष की स्थापना की है जिसमें बेसहारा बच्चों को अपनी पढाई करने लिए, घर बनाने के लिए, कोई लघु कार्य शुरू करने के लिए, व्यवसायिक शिक्षा के लिए, कौशल विकास के लिए व् जिन बच्चों के पास घर नहीं है उन्हें घर बनवाने के लिए इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल सरकार में विधायकों के द्वारा अपनी कमाई का एक हिस्सा मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना कोष में दिया गया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस योजना के तहत 6 हज़ार बच्चों को लाभ प्रदान किया जायेगा। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह ने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाआंे के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ योजना, मुख्यमंत्री कन्या दान योजना, मदर टेरेसा सम्बल –  योजना, इत्यादि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। 

जिला बाल संरक्षण अधिकारी कमलदीप सिंह ने मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना बारे विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 0 से 18 और 18 से 27 वर्ष की आयु के अनाथ बच्चांे को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला ऊना में 193 बच्चों को फोस्टर केयर और प्रायोजित योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है। वर्ष 2022-23 में 200 अनाथ बच्चों को 93 लाख 97 हज़ार रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है।

इस शिविर में ग्राम प्रधान, समस्त वृत्त प्रवेषक, अंगनवाडी वर्कर, जिला बाल संरक्षण इकाई तथा अन्य विभाग के कर्मचारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *