June 17, 2024

एडीसी ने आपदा प्रबंधन के लिए गठित टीमों को हर समय आपदा से निपटने के दिए निर्देश

0

ऊना / 14 जुलाई / न्यू सुपर भारत

एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर ने जिला मुख्यालय पर गत दिनों भारी बारिश के कारण हुए व्यापक नुक्सान को मध्यनज़र समय पर राहत सामग्री तथा अवरूद्ध हुए रास्तों को पुनः बहाल करने के लिए किए जा रहे कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन द्वारा बनाई गई उपमंडस्तरीय लोक निर्माण विभाग ऊना डिवीज़न एक व दो, उपमंडल हरोली लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, स्वां नदी बाढ़ नियंत्रण प्रोजैक्ट, ईओ एमसी ऊना की टीमें शामिल रही।

उन्होंने आपदा प्रबंधन के लिए गठित संबंधित विभागीय टीमों को  अपने कार्य क्षेत्र में मरम्मत कार्य को तीव्र गति प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला में गत दिनों में भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों, पेयजल व विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी की मौसम संबंधी सूचना के अनुसार आगामी कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है।

इसी के दृष्टिगत उन्होंने आपदा से निपटने के लिए गठित की गई सभी टीमों के सदस्यों को आगामी दिनों के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा को मध्यनज़र रखते हुए बचाव, राहत व बहाली कार्यों के लिए संबंधित विभागों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं ताकि अवरूद्ध हुए मार्गों, जलापूर्ति योजनाओं व विद्युत संबंधित कार्यों को शीघ्र बहाल किया जा सके। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि आपदा की स्थिति में यदि पुलिस बल के सहयोग की जरूरत पड़ती है तो पुलिस की भी मदद ली जाएगी।उन्होंने जेसीबी आॅप्रेटरों को निर्देश दिए कि वे अपनी मशीनों को दरूस्त रखें ताकि आवश्यकता के समय में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे़। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *