May 18, 2024

पंचायती चुनाव के लिए नामांकन जमा कराने के लिए दो दिन बचे शेष : डीसी

0

झज्जर / 17 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

पंचायती राज संस्थाओं के छठे आम चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने में अब दो दिन का समय शेष रह गया है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को जिला परिषद के लिए 27 व ब्लॉक समिति के लिए 89 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। जिसके चलते सोमवार तक जिला परिषद के उम्मीदवारों की संख्या 32 और सभी सात खण्डों की पंचायत समिति के उम्मीदवारों की संख्या 93 हो गई। वहीं समाचार लिखे जाने तक म्हारी पंचायत पोर्टल पर अपडेट हुए डेटा के अनुसार  सरपंच पद के 277 व पंच पद के 279 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने नामांकन प्रक्रिया को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि जिला में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 19 अक्टूबर तक जारी रहेगी। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रात: 10 से दोपहर बाद तीन बजे तक जिला परिषद सदस्यों के लिए लघु सचिवालय झज्जर, पंचायत समिति सदस्यों के लिए जिला के सभी खण्ड मुख्यालय पर, पंच-सरपंच के लिए पंचायत स्तर पर नामांकन लिए जा रहे हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए लघु सचिवालय व खण्ड मुख्यालय पर हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए है।

जिला परिषद की सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एडीसी सलोनी शर्मा ने जिला परिषद के उम्मीदवारों की जानकारी देते हुए बताया कि जिला परिषद के लिए सोमवार तक 32 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए है। जिनमें 19 पुरुष व 13 महिला उम्मीदवार है। जिला परिषद के लिए अनुसूचित जाति वर्ग से 9, पिछड़ा व अन्य पिछड़ा वर्ग से एक, सामान्य व अन्य श्रेणी से 22 उम्मीदवार है।

वहीं ब्लाक समिति के सदस्य पद के लिए सभी सात पंचायत समितियों में सोमवार को 89 उम्मीदवारों ने नामांकन किए। सोमवार को पंचायत समिति झज्जर के अलग-अलग वार्डों से 11, बहादुरगढ़ से 20, मातनहेल से 13, बेरी से 16, बादली से सात, साल्हावास से 15 व माछरौली से एक उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया। जबकि पंचायत समितियों के लिए पहले दिवसों में चार उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे।

इसी प्रकार समाचार लिखे जाने तक म्हारी पंचायत पोर्टल के अनुसार सोमवार तक जिला में सरपंच पद के लिए 277 उम्मीदवारों (पुरुष 154 व महिला 123) ने नामांकन दाखिल किए है। जिनमें अनुसूचित जाति वर्ग से 51, पिछड़ा व अन्य पिछड़ा वर्ग से 31 व सामान्य व अन्य से 195 उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल हुए है। वहीं पंच पद के लिए 279 उम्मीदवारों (पुरुष 162 व महिला 117) के नामांकन मिले है। जिनमें अनुसूचित जाति वर्ग से 49, पिछड़ा व अन्य पिछड़ा वर्ग से 49 तथा सामान्य व अन्य से 181 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *