June 18, 2024

ऊना में दो दिवसीय सौर ऊर्जा मेला हुआ संपन्न

0

ऊना / 21 जून / न्यू सुपर भारत

दो दिवसीय सौर ऊर्जा मेले का समापन आज नजदीक एमसी पार्क ऊना में हुआ। इस संबंध में जानकारी देते हुए परियोजना अधिकारी हिम ऊर्जा ऊना सोहन सिंह ने बताया कि सौर ऊर्जा मेले के दौरान 3 से 5 किलोवाट के सोलर पावर रूफटॉप के लिए लगभग 100 लोगों ने बुकिंग करवाई। उन्होंने बताया कि मेले में लगभग 600 लोगों ने भाग लिया।सोहन सिंह ने बताया कि सोलर पैनल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने यह स्कीम संचालित की है। केंद्र सरकार की सोलर पावर स्कीम के तहत आपको आमदनी के अलावा रोजगार भी मिल सकता है। उन्होंने बताया कि बैंक भी सोलर पैनल के लिए आसान किश्तों में लोन मुहैया करा रहे हैं। लोग इस योजना से जुड़कर अच्छी आमदनी कमा सकते हैं।

परियोजना अधिकारी सोहन सिंह ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की महत्वकांक्षी रूफटॉप ग्रिड संचालित सोलर पावर प्लांट योजना पर एक से तीन किलोवाट क्षमता तक घरेलू उपयोग के लिए सोलर रूफटॉप पावर प्लांट लगाने पर 40 प्रतिशत केंद्रीय अनुदान, 3 किलोवाट से 10 किलो वाट क्षमता तक 20 प्रतिशत केंद्रीय अुनदान का प्रावधान है।

इसके अतिरिक्त 10 किलोवाट क्षमता तक 6 हजार रूपये प्रति किलोवाट राज्य सरकार के अतिरिक्त अनुदान का प्रावधान भी है। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों को स्थापित कर अपनी बिजली जरूरतों की पूर्ति उपरांत शेष उत्पादित ऊर्जा को राज्य विद्युत बोर्ड निगम लिमिटेड के ग्रिड में पहुचाएं तथा अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *