June 2, 2024

त्रिलोकचंद ने संभाला झज्जर जिला परिषद सीईओ का पद : – आरटीए सचिव का पदभार संभाला डा.सुभिता ढाका ने

0

झज्जर / 05 मार्च / न्यू सुपर भारत

सीईओ जिला परिषद त्रिलोकचंद ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े विकास कार्यों को प्रभावी रूप से क्रियांवित करने में जिला परिषद व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की अहम जिम्मेवारी है। ऐसे में पंचायती राज विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर ग्रामीण विकास की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे। एचसीएस 2011 बैच के अधिकारी त्रिलोक चंद ने झज्जर में बतौर सीईओ जिला परिषद व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के पद पर ज्वाइन करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को यह बात कही। 

गौरतलब है कि हाल ही में सरकार की ओर से एचसीएस अधिकारियों के जारी तबादला आदेश के तहत झज्जर सीईओ रही 2004 बैच की एचसीएस अधिकारी डा.सुभिता ढाका को डीटीओ एवं सचिव आरटीए नियुक्त किया है वहीं त्रिलोकचंद का स्थानांतरण रेवाडी सीईओ पद से झज्जर किया गया है।  डीटीओ एवं आरटीए सचिव डा.सुभिता ढाका ने कहा कि झज्जर जिला में परिवहन विभाग से जुड़े पहलुओं को व्यवस्थित ढंग से सुचारू रखने में वे अपनी जिम्मेवारी बखूबी निभाएंगी। पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ जिला परिवहन विभाग कार्य करेगा। 

वहीं जिला परिषद सीईओ त्रिलोकचंद ने कहा कि ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं में मनरेगा के तहत रोजगार सृजित करते हुए जरूरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। साथ ही अन्य ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं का क्रियांवयन जिला परिषद व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के अंतर्गत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मनरेगा को भी उनके अधिकार क्षेत्र में कवर किया गया है। ऐसे में रोजगार का सशक्त माध्यम बनकर मनरेगा सामने आया है। मनरेगा में जहां जरूरतमंद लोगों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है वहीं ग्रामीण विकास कार्य भी समुचित ढंग से चल रहे हैं।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मनरेगा के तहत दिया जाए ताकि लोगों को सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का सीधे तौर पर लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि सरकार की योजनाओं का लाभ ग्रामीण विकास की दिशा में जरूरतमंद तक पहुंचाना ही हमारा लक्ष्य है। जिला परिषद व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के तत्वावधान में होने वाले विकास कार्यों की वे स्वयं मोनिटरिंग निरंतर करेंगे।

उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थानों के माध्यम से प्रशासनिक स्तर पर पूरी निगरानी रखते हुए ग्रामीण विकास को सशक्त करने की ओर सरकार पूर्णतया प्रयासरत है।  एचसीएस अधिकारी त्रिलोकचंद झज्जर जिला में पहले भी सेवाएं बतौर एसडीएम के पद पर दे चुके हैं। वे इससे पहले 2017 से 2019 तक बादली सब डिवीजन में एसडीएम के पद पर कार्य कर चुके हैं। वहीं डा.सुभिता ढाका झज्जर में ही सीटीएम के पद पर भी सेवाएं दे चुकी हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *