June 16, 2024

13-15 अगस्त तक जिला ऊना के हर घर व सरकारी भवन में लगाया जाएगा तिरंगा झंडा

0

ऊना / 25 जुलाई / न्यू सुपर भारत

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार ने राष्ट्रव्यापी हर घर तिरंगा अभियान आरंभ किया है। इसके लिए भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने एक वेबसाइट www.harghartiranga.com    बनाई है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को झंडा लगाने और झंडे के साथ एक सेल्फी अपलोड करने के लिए प्रोत्सहित करना है। फोटो सोशल मीडिया पर डालते समय  #harghartiranga हैश टैग का प्रयोग करना भी सुनिश्चित करें। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने दी।

जिलाधीश ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार ने यह राष्ट्रव्यापी अभियान आरंभ किया है। इस अभियान के तहत 13-15 अगस्त तक हर घर, राजकीय, निजी, औद्योगिक और शैक्षणिक भवनों में तिरंगा फहराने का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत ऊना जिले में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता तय बनाने को व्यापक जन भागीदारी मुहिम छेड़ी गई है, जिसमें सभी को बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए। डीसी ने कहा कि लोगों को नाममात्र कीमत पर राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध कराएगा, जो कपड़े से बना होगा। अलग-अलग आकार के ध्वज की कीमत अलग होगी, लेकिन ये कीमत बहुत कम रहेगी। इसे वसूलने के पीछे उद्देश्य है कि लोगों को सहभागिता का एहसास हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *