June 17, 2024

15 से 23 सितंबर तक कुटलैहड़ में साहसिक खेल गतिविधियों का ट्रायलः कंवर

0

ऊना / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बौल में 45 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सड़क सुविधा केंद्र का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यहां पर पर्यटकों के लिए महिला व पुरुष शौचालय, कैफे, बैठने की व्यवस्था, किचन तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने निर्देश दिए कि इस केंद्र का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए। साथ ही कहा कि यह प्रदेश में अपनी तरह का पहला सुविधा केंद्र बनकर तैयार होगा एवं अगले चरण में यहां पर आगंतुकों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटैलहड़ में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। घरवासड़ा व पिपलू से पैराग्लाइडिंग तथा गोबिंद सागर जलाश्य में जल क्रीड़ाओं को अनुमति मिल गई है।

उन्होंने कहा कि 15 से 23 सितंबर तक पैराग्लाइडिंग तथा जल क्रीड़ाओं जैसे साहसिक खेलों का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार से 17 करोड़ रुपए की एक परियोजना स्वीकृत की गई है, जिसका जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बौल में किसान भवन के लिए 3 कनाल भूमि का चयन कर लिया गया है, जिसके निर्माण पर 3.30 करोड़ खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि यह भवन अगले एक वर्ष में बनकर तैयार कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए पुरानी स्कीमों को सुदृढ़ किया जा रहा है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा सुदृढ़ करने के लिए एक साल पांच काम अभियान युद्धस्तर पर छेड़ा गया है। 

स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान आरंभ हुआग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि स्वच्छता के लिए विभाग ने प्रदेश भर में 100 दिन का स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान आरंभ किया है, जिसकी शुरूआत शिमला से हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में हिमाचल प्रदेश बाह्य शौच मुक्त घोषित किया गया है तथा अब घरों में शौचालय के डबल पिट (गड्ढा) बनाने के लिए भी ओडीएफ प्लस अभियान के तहत प्रदेश सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत लोगों को कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी सरकारी भवनों में तथा सार्वजनिक शौचालय की साफ-सफाई की जाएगी। इसके उपरांत ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री न डंगोली, कोटला कलां तथा परिधि गृह ऊना में जन समस्याओं का निवारण भी किया।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, ग्राम पंचायत मोमन्यार की प्रधान अंजना ढिल्लों, जसपाल ढिल्लों, राम सिंह, अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी शशिपाल धीमान, एसडीओ केके शर्मा, एसडीओ जल शक्ति विभाग राजेश शर्मा, जेई कपिल शर्मा, नायब तहसीलदार विधी चंद, कृषि विभाग से अमित मोडगिल सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *