June 16, 2024

रिगड़ व दियारगी गांव में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

0

मंडी / 7 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

गैर कृषि क्षेत्र में ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार प्रोत्साहित कौशल विकास योजना के तहत राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम द्वारा नाबार्ड के सहयोग से रिगड़ तथा दियारगी गांव में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को टेलरिंग व बैग बनाने का एक माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह की अध्यक्षता आज नाबार्ड जिला विकास प्रबंधक सोहन प्रेमी ने की । इस अवसर पर एन.एस.आई.सी प्रबंधक लोकेश भाटिया भी उपस्थित थे ।

इस अवसर पर सोहन प्रेमी ने बताया कि इन प्रशिक्षणों का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं व स्वयं सहायता समूहों का सशक्तिकरण करना है ताकि महिलाएं न सिर्फ आत्मनिर्भर बने बल्कि अन्य को भी रोजगार प्रदान कर उनकी आजीविका का साधन बन सकें । उन्होंने सभी महिलाओं को किसान क्रेडिट कार्ड, डेयरी क्रेडिट कार्य, अटल पेंशन योजना व अन्य ग्रामीण संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान की ।

उन्होंने इस अवसर प्रतिभागियों प्रमाण पत्र व टेलरिंग किट्स भी वितरित की ।
राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम निगम के प्रबंधक लोकेश भाटिया ने बताया कि एक-एक माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 25-25 महिलाओं को टेलरिंग व बैग बनाने का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के वस्त्र व बैग बनाने का कार्य सीखा।

कार्यक्रम में एन.एस.आई.सी के परियोजना समन्सयक विनय कुमार, ग्रामीण बैंक प्रबंधक नरेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *