June 16, 2024

महिला मतदान अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

0

हमीरपुर / 31 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

विधानसभा आम चुनाव में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के दो-दो मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया को केवल महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के माध्यम से ही संचालित करवाने के भारत निर्वाचन आयोग के निर्णय से आगे बढ़ते हुए जिला हमीरपुर एक विशेष पहल करने जा रहा है। इस विशेष पहल के तहत जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में दो के बजाय पांच-पांच मतदान केंद्र महिला अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा ही संचालित किए जाएंगे।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि इसके लिए महिला अधिकारियों-कर्मचारियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला के इन 25 मतदान केंद्रों पर तैनात होने वाली प्रत्येक टीम में पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी और दो मतदान अधिकारियों सहित कुल चार महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली बार इतनी ज्यादा संख्या में मतदान केंद्रों को पूर्ण रूप से महिलाओं की टीमों द्वारा संचालित किया जाएगा।

सोमवार को जिला परिषद हॉल में हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम एवं हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी और अन्य अधिकारियों ने महिला अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

इसी प्रकार भोरंज विधानसभा क्षेत्र की महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एसडीएम एवं भोरंज विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचन अधिकारी स्वाति डोगरा और अन्य अधिकारियों ने महिला अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया से अवगत करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *