June 16, 2024

बंगाणा में सहकारी सभाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित

0

ऊना / 24 फरवरी / न्यू सुपर भारत

ऊना जिला में सहकारी विकास संघ सीमित के तत्वावधान में आज छपरोह कलां, छपरोह, मिल्क, बालू, बौल, रायपुर मैदान, मकरैरड़, मंदली व परोईयां सहकारी सभाओ के कर्मचारी, प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सभा सदस्यों को सभा की कार्यप्रणाली के साथ-साथ उनके कर्तव्यों व अधिकारों से अवगत करवाने हेतू प्रशिक्षण शिवर आयोजित किया गया। 

प्रशिक्षण शिविर में ऊनकोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा ने प्रबंधक कमेटियों से उनकी प्रबंधकीय व्यवस्था की विस्तार से चर्चा की तथा सहकारी अधिनियम व नियमों के संदर्भ में प्रबंधक कमेटी के सदस्यों को उनके दायित्व के साथ-साथ प्रबंधकीय अधिकारों बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभा के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभा के कर्मचारियों व प्रबंधक कमेटी में आपसी विश्वास व ईमानदारी को सुनिश्चित करना अति आवश्यक हैं।

सभा के कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का सही पालन करने के साथ-साथ सेवा नियमों व वेतनमानो की भी जानकारी होनी चाहिए। सभा के वित्तिय वर्ष के अंकेक्षण की रिपोर्ट को साधारण अधिवेशन में प्रस्तुत करके चर्चा उपरांत अनुमोदन करें। यदि उसमें कोई कमी है। उन्होंने कहा कि यदि सभा के ऋणी अपने ऋण की अदायगी समय पर नहीं करते तो उनके विरुद्ध सालसी मामले बनाए जाए ताकि समय पर कारवाई से सभा के हित सुरक्षित हो।

 प्रशिक्षण शिविर में ऊनकोफैड के सचिव अंकित बाली, सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं ऊना कुलदीप शर्मा, छपरोह सभा के प्रधान बलवंत सिंह वर्मा, निरीक्षक सहकारी सभाएं यशवीर सिंह, पवन सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *