June 16, 2024

स्कूलों में बढ़ाई जाए यातायात संबंधी जागरूकता गतिविधियां

0

चंबा / 04 मार्च / न्यू सुपर भारत

लोक सभा सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत आज जिला रोड़ सेफ्टी और जिला विद्युत कमेटी बैठक का आयोजन किया गया। जिला रोड़ सेफ्टी कमेटी बैठक की अध्यक्षता करते हुए किशन कपूर ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर रोड़ साइन और यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित बनाई जाए ।  उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों की सुविधा के लिए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही आवश्यक है । बैठक में विधायक विधानसभा क्षेत्र भरमौर डॉ. जनक राज, डलहौजी डीएस ठाकुर, अध्यक्ष जिला परिषद नीलम कुमारी ने भी भाग लिया । 

विभिन्न कार्यों की समीक्षा के दौरान किशन कपूर ने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि विभिन्न सड़कों के उन्नयन कार्यों के होने के बाद आबादी वाले क्षेत्रों में लोग सड़कों के किनारे वाहन खड़े कर देते हैं । उन्होंने सभी एसडीएम से सड़कों के किनारे पार्क वाहनों के नियमानुसार चालान करने को निर्देशित किया । इसके अलावा उन्होंने निजी स्कूल वाहनों की जांच के निर्देश भी जारी किए। उन्होंने उपनिदेशक शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला के प्रत्येक स्कूल में सड़क सुरक्षा से संबंधित साइन बोर्ड स्थापित करने के साथ जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएं ताकि बच्चों में यातायात नियमों की जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके।

उन्होंने राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को बस चालकों की नियमित अंतराल में नेत्र जांच व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को भी कहा । बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिला में 839 ब्लैक स्पॉट ठीक किए जा चुके हैं।इस अवसर पर उपायुक्त डीसी राणा ने सभी एसडीएम को जिला में ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इनको दुरुस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग को रोड सेफ्टी के लिए जागरूकता बढ़ाने को भी कहा।

बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रामप्रकाश ने जिला में विभिन्न गतिविधियों के बारे जानकारी दी और सांसद को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों पर विभाग पूरी तरह खरा उतरने का प्रयास करेगा। इसके पश्चात लोक सभा सांसद ने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों से केंद्र सरकार द्वारा संचालित बिजली परियोजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को सरकार द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के तहत उपलब्ध करवाये जा रहे फंड का सदुपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की परियोजनाओं को आम जनमानस तक पहुँचाने के लिए अधिकारी फील्ड में उतरकर कार्य करें ताकि विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि ज़िला चंबा में विभिन्न विद्युत परियोजनाओं के तहत करोड़ों रुपये कि राशि उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत जिला में 11 करोड 98 लाख करोड़ रुपये तथा आईपीडीएस के अन्तर्गत 3 करोड़ 63 लाख करोड़ व्यय किए गये हैं। वर्तमान में आरडीएसएस परियोजना के पहले चरण में विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 95 करोड़ और द्वितीय चरण में 123 करोड रूपयों की राशि व्यय होगी । बैठक में कार्यवाही का संचालन अधीक्षण अभियंता राजीव ठाकुर ने किया । उन्होंने जिला में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी भी प्रदान की । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव सहित एसडीएम और संबंधित विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *