June 2, 2024

सोलन जिला में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या अब 576

0

सोलन / 07 अगस्त / न्यू सुपर भारत

सोलन जिला में 03 नए मतदान केन्द्र अनुमोदित किए गए हैं। यह निर्णय जिला के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की सहमति के उपरान्त लिया गया है। यह जानकारी आज यहां मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने दी।


कृतिका कुल्हरी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के उपरान्त 52-दून विधानसभा क्षेत्र में 01 तथा 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में 02 नए मतदान केन्द्र सृजित करने का अनुमोदन किया गया है।

उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्र 91-मंधाला-1 के गांव जोहड़ापुर तथा सैंसीवाला के मतदाताओं की सुविधा के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला सैंसीवाला में 423 मतदाताओं के लिए नए मतदान केन्द्र 91-क सैंसीवाला का अनुमोदन किया गया है।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्र 35-धर्मपुर-2 के गांव राडोपेड तथा 86-धार के गांव मातला के मतदाताओं की सुविधा के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला राडोपेड में 361 मतदाताओं के लिए नए मतदान केन्द्र 35-क-राडोपेड का अनुमोदन किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 97-नेरीकलां के गांव ओडर, हलदा, जगिरिया, महियूंण व सनोग के मतदाताओं की सुविधा के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला जगिरिया में 269 मतदाताओं के लिए नए मतदान केन्द्र 97-क जगिरिया का अनुमोदन किया गया है।

कृतिका कुल्हरी ने कहा कि 03 नए मतदान केन्द्रों के अनुमोदन से सोलन जिला में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 576 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोलन जिला में 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में 132, 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 115 तथा 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में 128 मतदान केन्द्र हैं। उन्होंने कहा कि 52-दून विधानसभा क्षेत्र में अब मतदान केन्द्रांे की कुल संख्या 96 तथा 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 105 हो जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श के उपरान्त सोलन विधानसभा क्षेत्र में 01 मतदान केन्द्र को स्थानांतरित करने का निर्णय भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि सोलन विधानसभा क्षेत्र में सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं सोलन के कार्यालय में स्थित मतदान केन्द्र 84-सोलन वार्ड नम्बर-8 (1) को इस कार्यालय के स्थानांतरण के कारण सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन में स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया है।


कृतिका कुल्हरी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय मतदाताओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आग्रह किया कि मतदाता सूचियां अन्तिम रूप से प्रकाशित होने से पूर्व परिवार के मुखिया मतदाता सूची में अपना तथा अपने परिवार का नाम अवश्य जांच लें।

तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा ने मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 10 सितम्बर, 2021 तक मतदाता सूचियों का प्रत्यक्ष सत्यापन कार्य किया जा रहा है।

सोलन के विधायक डाॅ. (कर्नल) धनीराम शांडिल, भाजपा के नंदराम कश्यप तथा चन्द्रकान्त शर्मा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शिव कुमार, पूनम शर्मा, पार्वती तनवर तथा हतिन्द्र पंवर, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के अनूप पराशर, नायब तहसीलदार निर्वाचन मोहिन्द्र ठाकुर, निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *