June 16, 2024

ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत के रूप में सौर ऊर्जा को अपनाएं : देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 28 जुलाई / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि बिजली महोत्सव पूरे देश में उज्ज्वल भारत उज्जवल भविष्य ऊर्जा  2047 के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे बिजली के विकल्प के रूप में सौर ऊर्जा को अपनाएं, जिस पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने नागरिकों से बिजली को व्यर्थ न करने का भी आह्वान किया।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली वीरवार को आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में बीबीएमबी और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सहयोग से डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में आयोजित उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य महोत्सव को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा बिजली के सुधारीकरण को लेकर किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सरकार द्वारा म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत बिजली के क्षेत्र में उल्लेखनीय परिवर्तन करते हुए प्रदेश के 10 जिलों पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, सिरसा व फतेहाबाद के ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। इस योजना के तहत 1487 फीडरों के 5,622 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि भविष्य में हरियाणा देश का एकमात्र राज्य होगा जो अपने सभी ग्रामीण क्षेत्रों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करेगा। ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी संभावनाएं तलाशी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का विजन है कि हरियाणा राज्य बिजली के क्षेत्र में आत्मानिर्भर बने इसके लिए कार्यक्रमों को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

एसडीएम अनिल कुमार दून ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य बिजली महोत्सव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इतिहास मिशन 2047 के बारे में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में भारत सरकार विद्युत क्षेत्र में उपलब्धियों को बताने व आमजन को जागरुक करने के लिए मनाया जा रहा।

उन्होंने कहा कि बिजली का इस्तेमाल उचित प्रकार व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करें। उन्होंने सभी अधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि आम आदमी की समस्याओं का समाधान बिना किसी विलंब के तत्परता से करें। इस दौरान बिजली निगम की ओर से कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्टर एवं एलईडी स्क्रीन के माध्यम से बिजली क्षेत्र में देश व प्रदेश में हुए विकास कार्यों पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने एसडीएम अनिल कुमार दून व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दीप प्रज्वलित करके किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने लघु नाटिका के माध्यम से बिजली संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम में प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन को बिजली निगम की योजनाओं, सौर ऊर्जा व बिजली बचत के बारे में भी जागरूक किया गया। कार्यक्रम में कई लाभार्थियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

इस मौके एक्सईएन रणबीर सिंह, बीबीएमबी एसडीओ अमित गुलाटी, मनोज बबली, विनोद बबली, रमेश गोयल, मोंटू अरोड़, बिजली विभाग के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *