June 16, 2024

प्रदेश में वन संपदा को अग्नि से बचाने के लिए वन मण्डलाधिकारी के साथ सहयोग कर वन अग्निशमन एवं बचाव करेंगे कार्य

0

शिमला / 25 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

प्रदेश में वन संपदा को अग्नि से बचाने के लिए प्रदेश में युवा सेवा एवं खेल विभाग से सम्बद्ध 1800 युवक क्लब के लगभग 36 हजार से अधिक सदस्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में वन मण्डलाधिकारी के साथ सहयोग कर वन अग्निशमन एवं बचाव कार्य करेंगे। यह निर्देश आज निदेशक युवा सेवा एवं खेल विभाग राजेश शर्मा ने इंदिरा गांधी राज्य खेल परिसर शिमला में प्रदेश के सभी युवा सेवा एवं खेल अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों के साथ-साथ गर्मी के कारण प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में वनों में लग रही आग को बुझाने के लिए यह युवा अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे ताकि बहुमूल्य वन व जीव संपदा को बचाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि आठ साल के लम्बे अंतराल के उपरांत प्रदेश के युवा सेवा एवं खेल अधिकारियों के साथ निदेशक स्तर के अधिकारी ने परस्पर बैठक कर प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ाने तथा विभागीय कार्यों में गति प्रदान करने का जायज़ा लिया। उन्होंने अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में खेल ढांचों व गतिविधियों को बढ़ाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि बिलासपुर में 10 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे एथलेटिक सिथेंटिक ट्रैक का निर्माण कार्य तीन माह के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने शिमला जिला के सरस्वती नगर में बनने वाले सिथेंटिक ट्रैक तथा मण्डी मंे निर्मित ट्रैक को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ताकि खिलाड़ियों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने विभाग के तहत चल रही अन्य गतिविधियों की भी समीक्षा की तथा विभिन्न लंबित पड़ी परियोजनाओं एवं मामलों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर सभी युवा सेवा एवं खेल अधिकारियों द्वारा अपने-अपने जिलों में किए गए कार्यों से अवगत करवाया गया।  

बैठक में अतिरिक्त निदेशक युवा सेवा एवं खेल विभाग हितेश आज़ाद भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *