May 18, 2024

हिमाचल की राजनीति में तीसरी पार्टी को नहीं मिली जगह

0

शिमला / 4 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

हिमाचल प्रदेश के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा कोई तीसरी पार्टी अपनी ताकत नहीं दिखा पा . हालाँकि, हिमाचल विकास कांग्रेस (हिविकां) ने एक बार एक सीट जीती थी, लेकिन वह भी भाजपा के साथ उसके गठबंधन के कारण थी। बाकी पार्टियों को किसी भी चुनाव में तीन फीसदी वोट भी नहीं मिल सका. माकपा, बसपा, आप समेत कई राजनीतिक दल राज्य में जड़ें जमाने प्रयास कर चुके हैं, लेकिन ये पार्टियां खाता भी नहीं खोल पाई। माकपा और आम आदमी पार्टी भी इस बार उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है।

हिमाचल प्रदेश की राजनीति में तीसरे मोर्चे को कभी जगह नहीं मिल पाई. लोकसभा चुनाव में अक्सर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता रहा है. तीसरे मोर्चे के तौर पर मैदान में उतरे अन्य दलों के उम्मीदवार चुनाव में तीन प्रतिशत से अधिक वोट पाने में भी असफल रहे।

1999 में, भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से हिमाचल विकास कांग्रेस (हिविकां) ने धनीराम शांडिल को शिमला से अपना उम्मीदवार बनाया और उन्होंने सफलतापूर्वक जीत हासिल की। वह भाजपा और कांग्रेस के अलावा किसी अन्य पार्टी से सांसद बनने वाले पहले नेता हैं। 1980 के बाद से, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों में प्रतिस्पर्धा की है। 1977 में, जनता पार्टी के गंगा सिंह मंडी संसदीय क्षेत्र से, बालक राम कश्यप शिमला से, और ठाकुर रणजीत सिंह हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद बने और कंवर दुर्गा चंद  कांगड़ा संसदीय सीट से सांसद बने।

कांग्रेस शुरू से ही सक्रिय थी. 1980 में जनता पार्टी के बाद भाजपा अस्तित्व में आई और तब से दोनों पार्टियों के बीच प्रतिस्पर्धा चल रही है। हिमाचल प्रदेश में माकपा, आम आदमी पार्टी, बसपा, सपा, पीआरआईएसएम, आरडब्ल्यूएस, एसएचएस, एआईआईसीटी, दूरदर्शी पार्टी, जेपीएस, एलआरपी, आईएनसीओ, सोशलिस्ट पार्टी, केएमपीपी, एबीजेएस, लोजपा जैसे दल चुनाव में प्रत्याशी देते आए हैं, लेकिन उनके हाथ निराशा ही लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *