May 18, 2024

25 फरवरी तक हर हाल में करना होगा ई-गिरदावरी का कार्य : डी सी

0

झज्जर / 10 फरवरी / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने शुक्रवार को संवाद भवन में आयोजित ई-गिरदावरी प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा फसल गिरादावरी को लेकर इस बार हरसेक एप के जरिए रियल टाईम ई-गिरावरी कराने का निर्णय लिया है। इसलिए इस कार्य से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरे मनोभाव से कार्य करें ताकि रबी की फसल का सही डेटा एकत्रित हो सके।  ई-गिरदावरी से रबी की फसलों की सही और स्टीक गिरदावरी करने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है। आप सभी पूरी जानकारी लेकर जाएं और 25 फरवरी तक कार्य पूरा करें।
डीसी ने कहा कि फसलों की त्रुटि रहित गिरदावरी कराना  प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है।

ई-गिरादवरी का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है,जिसके चलते न केवल कृषि संबंधी रिकार्ड में पारदर्शिता आएगी,साथ ही किसानों को भी सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के पटवारियों के साथ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग,बागवानी,पशुपालन विभाग  के फील्ड कर्मचारियों और ग्राम सचिवों को ई-गिरदावरी के कार्य में लगाया गया है।  अगर गिरदावरी संबंधी कार्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी है,तो तुरन्त खंड स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी के संज्ञान में लाएं। उन्होंने कहा कि ई-गिरावरी कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डीसी ने किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि ई-गिरदावरी के लिए खेतों में पहुंचे स्टाफ को सहयोग करें और अपनी फसल की सही जानकारी दें। इससे मंडी में फसल उत्पाद को ब्रिकी करने में परेशानी नहीं होगी। सही डेटा एकत्रित होने शासन-प्रशासन को भी मंडियों में खरीद व्यवस्था करने में सहूलियत होगी और किसानों को भी कोई परेशानी नहीं आएगी। इस अवसर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग एसडीओ सुनील कौशिक, तकनीकी अधिकारी ईश्वर सिंह जाखड़ व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने प्रशिक्षण शिविर में भाग रहे विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को हरसेक एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *