May 18, 2024

प्रदेश सरकार ने मूलभूत सुविधाएं हर वर्ग, हर व्यक्ति तक पहुचाने के संकल्प को किया है साकार- सुख राम चैधरी

0

नाहन / 08 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

बहुउददेशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने आज पांवटा साहिब में 8 करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से संतोषगढ़ से बाता नदी के साथ ग्राम पंचायत फतेहपुर तक बनने वाली सड़क का शिलान्यास करने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि सड़कें क्षेत्र के विकास की भाग्य रेखाएं बनती है। जय राम सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के साथ-साथ जिला सिरमौर के सभी क्षेत्रों का समान रूप से विकास हुआ है जिसके लिए वो क्षेत्रवासियों की ओर से मुख्यमंत्री का धन्यवाद व्यक्त करतें है।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिजली, पानी,सड़क, स्वास्थ्य और अच्छी शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं को प्रदेश के हर वर्ग, हर व्यक्ति तक पंहुचाने के संकल्प को साकार किया है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में नाबार्ड द्वारा गाटापत्थर से झिंयूर बस्ती तक 2 करोड़ 61 लाख की लागत से सड़क का निर्माण किया गया है। अमरगढ़ से जोहड़ों, क्यारदा-जगतपुर-माजरा सडक निर्माण के लिए 5 करोड़ 37 लाख की स्वीकृति प्राप्त हो गई है, जिस पर शीघ्र कार्य आरंभ किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, बद्रीपुर से जामनीवाला गुलाबगढ, परदुनी रोड के जीर्णोद्धार के लिए 32 करोड़ 65 लाख तथा कीरतपुर से टोका पुल के लिए 10 करोड़ व बल्लू वाला से कुंडियो पुल के लिए 19 करोड़ 50 लाख की राशि नाबार्ड के अन्तर्गत स्वीकृति हेतु भेजी गई है जोकि शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी।

उन्होने कहा कि पांवटा साहिब में बहराल से कोलर तक के वन क्षेत्र को वाईड लाईफ सेंचुरी एरिया में बदलने का प्रयास किया जा रहा है जिसके लिए सरकार द्वारा 35 लाख रूपये  की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि इस सेन्चुरी एरिया में विभिन्न नस्लों के वन्य प्राणियों को आश्रय दिया जाएगा तथा इस एरिया में लगभग 15 तालाबों का निर्माण किया जाएगा।

पशु पक्षी प्रेमियों व पर्यटकों के लिए अलग ट्रेक का निर्माण किया जाएगा जिस के माध्यम से पर्यटक सेन्चुरी एरिये का आनन्द ले सकेंगे। यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा इससे प्रदेश सरकार के साथ-साथ स्थानीय लोगों की आय में भी बढौतरी होगी।

ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायत पुरूवाला कांशीपुर में 75 लाख रूपये से निर्मित पेय जल योजना का लोकार्पण कर लोगों को पेय जल सुविधा प्रदान की उन्होने अमरगढ़ में 35 लाख रूपये से एक अन्य पेयजल योजना का संवर्धन कर योजना को आरम्भ करते हुए कहा कि इन पेयजल योजनाओं के संचालित होंने से पुरूवाला व अमरगढ़ आदि क्षेत्र के लोगों को भरपूर मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध होगा।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने अनेकों महत्वकांक्षी योजनाएं चला रखी हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल लगाया जा रहा है तथा दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र में भी स्वच्छ व पर्याप्त मात्रा में पेयजल शून्य बिल पर उपलब्ध किया जा रहा है।

सुख राम चौधरी ने पुरुवाला में पशु औषधालय का उन्नयनकर पशु चिकित्सालय के रूप में लोगों को समर्पित किया इस दौरान उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में कृषि व्यवसाय के साथ-साथ पशुपालन भी भारी मात्रा में किया जाता है, पशुपालकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पुरुवाला में पशु चिकित्सालय खोला गया है । इस चिकित्सालय में अब डॉक्टर सहित 4 कर्मचारी अपनी सेवाएं देगें।  उन्होने बताया कि इससे पूर्व यहां के पशुपालकों को अपने मवेशियों के इलाज के लिए माजरा या पांवटा साहिब जाना पड़ता था जबकि इस चिकित्सालय के खुलने से अब घर द्वार पर ही सुविधा उपलब्ध होगी।

ऊर्जा मंत्री ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला पुरूवाला-प्प् को स्तरोन्नत कर इसे राजकीय माध्यमिक पाठशाला का दर्जा प्रदान किया गया है। उन्होने बताया कि इस कार्यकाल में राजकीय वरीष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुरूवाला में कोमर्स और सांईस की कक्षाओं को आरम्भ कर दिया गया है तथा सांईस लैब भी आरम्भ की गई है।उन्होने सम्पर्क मार्ग पुरूवाला कांशीपुर में जल निकासी एवं मार्ग के सुधारीकरण का शिलान्यास करने के उपरान्त बताया कि इस कार्य पर लगभग एक करोड़ रूपये व्यय किए जाएगें । उनके द्वारा आज 35 लाख रूपये से होने वाले पहले चरण के कार्य की आधार शिला रखी गई है।

उन्होने कहा कि अमरगढ़ में लगभग 45 लाख की राशी से विद्युत सब डिविजन का निर्माण किया जाएगा जिसका कार्य भी शीध्र ही आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होने बताया कि घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है।प्रदेश में 24 लाख विद्युत उपभोक्ताओं में से 14 लाख 62 हजार 130 से भी अधिक लोगों का बिल गत माह शुन्य रहा है। जय राम सरकार द्वारा किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर अब केवल 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से विद्युत प्रदान की जा रही है।

उन्होने बताया कि गिरी नगर से बद्रीपुर की 33 के0वी0 विद्युत लाईन जो अमरगढ, पुरूवाला, क्यारदा, पातलियों, भाटावाली आदि क्षेत्र के लोगों के घरों की छत से होकर गुजर रही है उसे 3 करोड़ 80 लाख रूपये की राशी से परिवर्तित किया जाएगा जिसका टैन्डर लगा दिया गया है।  
इस अवसर पर  पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चैधरी,

सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चैधरी, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष पवन चैधरी, प्रधान सुषमा, पूर्व प्रधान कलम सिंह, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग अजय शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग विशाल जसवाल, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड अजय चैधरी,  सहायक निदेशक विशाल जसवाल, एसवीओ डॉ ललित अजवानी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *