June 2, 2024

लंबित मामलों का तुरंत समाधान करें विभागाध्यक्ष : उपायुक्त

0

फतेहाबाद / 21 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

अंत्योदय सरल पोर्टल पर आने वाले आवेदनों को सभी विभाग समयबद्ध तरीके से निपटाए। नागरिकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का लाभ समयावधि में दिलवाया जाएं। सेवा अधिकार अधिनिम के तहत अधिसूचित सेवा को तयसमय में ही दिया जाएं, ऐसा न करने वाले विभागों पर जुर्माना लगाया जाएगा। ये निर्देश उपायुक्त महावीर कौशिक ने लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारी बोर्ड की मासिक बैठक में दिए।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने डीआईओ को निर्देश दिए कि वे सरल पोर्टल से जुड़े कार्यों की नियमित रूप से रिपोर्ट दें। जिन विभागों की सेवा आउट ऑफ सर्विस हो चुकी है, उन विभागों पर अपील अथॉरिटी के अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न सेवाओं के निपटान को लेकर डैशबोर्ड पर अंक प्रदान किए जाते हैं। इन्हीं अंकों के आधार पर यह पता चलता है कि विभाग कितनी तत्परता से अपनी-अपनी सेवाएं नागरिकों को प्रदान कर रहे हैं।

कई विभागों को नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं को उपलब्ध करवाने की अपनी कार्य प्रणाली में सुधार करने की आवश्यकता है। एक भी विभाग की पैंडेंसी से भी जिला की रैंकिग प्रभावित होती है। इसलिए अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि सरल पोर्टल पर नागरिक सेवाओं के लिए आई कोई भी आवेदन लंबित न रहे। इस कार्य से जुड़े कर्मचारी अपनी कार्य शैली में सुधार करते हुए निर्धारित समय अवधि में कार्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


उन्होंने सीएम विंडो, एसएमजीटी योजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी विभागों से कहा कि ओवर ड्यू मामलों का तुरंत निपटान कर एक्शन टेकन रिपोर्ट भिजवाई जाएं। ई-ऑफिस योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी विभागों को स्कोर अनुसार काम करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने वन विभाग को निर्देश दिए है कि वे जन स्वास्थ्य विभाग को पानी की पाइपलाइन बिछाने के लिए मंजूरी मिल चुके पेड़ों को काटकर भूमि उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कौताही बर्दाशत नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने जिन विभागों में विकास कार्य चल रहे हैं, उनको तयसमय में पूरा करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, आरटीए सचिव शालिनी चेतल, एसडीएम डॉ. चिनार चहल, भारत भूषण कौशिक, सीटीएम अंकिता वर्मा, जिप सीईओ कुलभूषण बंसल, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, विनय प्रताप सिंह, डीडीएएच डॉ. काशी राम, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीएचओ डॉ. कुलदीप श्योराण, डीएफओ संदीप बेनीवाल, डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *