May 18, 2024

समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंच रहा है कल्याणकारी योजनाओं का लाभ – गर्ग

0

बिलासपुर / 29 जनवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश सरकार द्वारा आम जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है और कई प्रकार की योजनाएं संचालित कर समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभ पहुंचाया जा रहा है यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मरहाणा के गांव मकडयाह, भटवाड़ा और ठंडोह में लोगों को संबोधित करते हुए कही।

इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत के निवासियों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का निपटारा मौके पर ही कर दिया उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में सडक,बिजली ,पेयजल  की समस्याओं के स्थाई समाधान हेतु  विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्थाई समाधान को प्रयास जारी हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से भी क्षेत्र के उत्थान व कल्याण की दिशा में अनेक विकास कार्य किये जा रहे हैं। 

 मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रभावशाली नेतृत्व में प्रदेश सरकार के  चार साल का कामकाज बेमिसाल रहा है। सरकार ने हर वर्ग, हर क्षेत्र के लोगों के सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता देते हुए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं।

राजिन्द्र गर्ग ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद करते हुए कहा कि पूर्ण राज्य दिवस के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा समाज के कमजोर वर्गों के हित में लिए गए निर्णय के अनुसार अब हिमाचल प्रदेश में करीब 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में सस्ती बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि 60 यूनिट बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को प्रदेश सरकार मुफ्त बिजली प्रदान करेगी।

125 यूनिट तक उपभोक्ताओं पर मात्र 1 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल लिया जाएगा जिसके लिए उपभोक्ताओं को अभी तक एक रुपए 90 पैसे प्रति यूनिट चुकाना पढ़ते थे।राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि इसी प्रकार प्रदेश के किसानों द्वारा सिंचाई हेतु प्रयोग की जाने वाली बिजली के प्रति यूनिट के 50 पैसे प्रति यूनिट से घटाकर 30 पैसे प्रति यूनिट बिजली प्रदान की जाएगी। उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में सस्ती दरों पर विद्युत आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा 60 यूनिट प्रतिमाह खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को प्रदेश सरकार मुफ्त बिजली प्रदान करेगी। 

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आय की शर्त 35 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी गई है। प्रदेश में अब पेंशन पाने वालों का दायरा और बढ़ गया है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं के उपरांत कर्मचारियों के वेतनमान में एक और विकल्प मिल गया है। पुलिस जवानों के पे बैंड में भी संशोधन किया गया है।

उच्च वेतनमान के लिए पात्र सभी कॉन्स्टेबलों को तुरंत प्रभाव से उच्च वेतनमान का लाभ प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि 2015 के उपरांत नियुक्त कांस्टेबल अन्य श्रेणी के कर्मचारियों की तर्ज पर वेतनमान के पात्र होंगेउन्होंने पंचायत के विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि समलाह- मझोटी सड़क की रिटायरिंग करने के  टेंडर कर दिए गए हैं और  यह कार्य मार्च माह में प्रारंभ कर दिया जाएगा और इस पर लगभग 09 लाख खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कोठी से मरहाना सड़क को स्कूल तक पक्का कर दिया गया है और बाकी बची सड़क को जल्द ही पका कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बपयाड में चिकित्सक का पद शीघ्र भर दिया जाएगा।

उन्होंने लोगों की मांग पर चूरन खडु पर पैदल पुल के निर्माण का प्राक्कलन बनाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।इस अवसर पर भाजपा मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर , बीडीसी अध्यक्ष घूमारवीं रमेश ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मदन कुमार धीमान, पूर्व बीडीसी सदस्य गायत्री, मरहाणा पंचायत प्रधान जगत सिंह ठाकुर, उप प्रधान रवि ठाकुर, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग रविंद्र रणौत, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग रतन चौहान, सहायक अभियंता विद्युत राजेश धीमान, बुद्धि सिंह, जीत कुमार, कर्म सिंह, सूरज कुमार, संजय कुमार, जीवन, बलबीर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *